धर्मशाला में किया जा रहा है पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्री-वर्ल्ड कप का आयोजन, 97 पैराग्लाइडर्स ले रहे हिस्सा

(न्यूज़लाइवनाउ-Himachal Pradesh) बीड़-बिलिंग को पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान देने वाले के बाद अब धर्मशाला में पैराग्लाइडिंग का आयोजन हो रहा है. यहां पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्री-वर्ल्ड का आयोजित किया जा रहा है.

धर्मशाला में पहली बार पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्री-वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है. इस प्री-वर्ल्ड कप में देश-विदेश के 97 पैराग्लाइडर हिस्सा ले रहे हैं. पांच दिन तक चलने वाले इस प्री-वर्ल्ड कप में पांच देशों के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं. प्रतियोगिता में अमेरिका, नेपाल ब्राजील और स्पेन के पैराग्लाइडर्स भाग लेने पहुंचे हुए हैं. इसके अलावा भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेवा के पैराग्लाइडर्स भी इस प्रतियोगिता का भाग हिस्सा बन रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के पैराग्लाइडर्स के लिए भी यह एक बड़ा आयोजन है. पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के भी कई पैराग्लाइडर्स इस प्री-वर्ल्ड कप में भाग ले रहे हैं.

धर्मशाला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाएगा

धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा ने एबीपी लाइव के साथ बातचीत के दौरान कहा कि धर्मशाला की दृष्टि से यह बहुत बड़ा आयोजन है. धर्मशाला एक पर्यटन स्थल है. यहां पर्यटकों को घूमने के साथ-साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी मौका दिया जा रहा है. विधायक सुधीर शर्मा ने खुद भी नरवाना से पैराग्लाइडिंग की, ताकि लोगों में विश्वास जगह की पैराग्लाइडिंग के लिए यह साइट तरह सुरक्षित है.

सुधीर शर्मा ने कहा कि इस आयोजन से न केवल धर्मशाला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाएगा, बल्कि इससे यहां के स्थानीय लोगों के लिए भी रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा कि आने वाले वक्त में वे धर्मशाला में पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप का भी आयोजन करेंगे, जो साउथ-ईस्ट एशिया में पहली बार होगा. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए आने वाले लोगों को सिर्फ होटल के कमरों में ही कैद न रहना पड़े, बल्कि उन्हें यहां अलग-अलग एक्टिविटी करने के लिए मौका मिले. इस दिशा में धर्मशाला को आगे बढ़ाने की दिशा में काम हो रहा है.

ये भी पढ़े: Dharmendra पहुंचे UP, CM Yogi Adityanath से मिलने

हिमाचल प्रदेश की जीडीपी में पर्यटन कारोबार का सात फीसदी से ज्यादा हिस्सा है. प्रदेश के लाखों लोगों की रोजी-रोटी पर्यटन कारोबार के साथ जुड़ी हुई है. हिमाचल प्रदेश को केवल घूमने के स्थल के तौर पर ही न देखा जाए, बल्कि यहां लोगों को एडवेंचर एक्टिविटी करने का भी मौका मिले. इस दिशा में हिमाचल प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

DharmashalaHimachal PradeshParagliding accuracy world cupparagliding pre accuracy world cup championship