IC 814 कंधार हाईजैक, आतंकियों के हिंदू नाम’ पर NETFLIX के कंटेंट हेड को किया तलब

NLN – क्राइम: अनुभव सिन्‍हा के डायरेक्‍शन में बनी वेब सीरीज ‘IC 814: द कंधार हाईजैक’ लगातार आलोचनाओं का श‍िकार हो रही है। सीरीज में विमान का अपहरण करने वाले आतंकियों के नाम ‘शंकर’ और ‘भोला’ बताए जाने पर विवाद हो रहा है। एक ओर जहां सोशल मीडिया पर इसका जमकर विरोध हो रहा है और सीरीज के बायकॉट की मांग हो रही है, वहीं अब भारत सरकार भी इस ओर एक्‍शन में आ गई है। न्‍यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, केंद्र सरकार ने ओटीटी प्‍लेटफॉर्म नेटफ्ल‍िक्‍स के कंटेंट हेड को दिल्‍ली तलब किया है।

फिल्म में आतंकियों के हिंदू नाम रखे गए हैं, जिसपर बवाल मच गया है। भाजपा ने कहा कि फिल्म निर्माता अनुभव सिन्हा ने ये सब जानबूझकर किया है। भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा कि आतंकियों की मुस्लिम पहचान हिंदू नामों से छिपाने की कोशिश की गई है। अब इस फिल्म का बहिष्कार होना चाहिए।

भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकवादियों के अपराधों को ठीक दिखाने के लिए लेफ्ट का ये एजेंडा है। यह सिनेमा की शक्ति है, जिसे कम्युनिस्ट 70 के दशक से आक्रामक तरीके से उपयोग कर रहे हैं। यह केवल लंबे समय में भारत के सुरक्षा तंत्र पर सवाल उठाएगा।

जिन पांच आतंकवादियों ने प्लेन हाईजैक किया था वो सभी मुस्लिम थे। जिनका नाम इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर, सन्नी अहमद, जहूर मिस्त्री और शाकिर था। हालांकि, इस फिल्म में इन आतंकवादियों के बदले हुए नाम भोला और शंकर रखे गए हैं। इसी पर विवाद छिड़ गया है। सोशल मीडिया पर भी फिल्म के बायकॉट की मांग हो रही है।

बता दें कि दिसंबर 1999 को 176 पैसेंजर्स के साथ उड़ान भरने वाले इंडियन एयरलाइंस के प्लेन IC-814 को काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए जाना था। इस बीच उड़ान भरते समय इस प्लेन को हाईजैक कर लिया गया था।