Israel-Hamas का युद्ध 7 अक्टूबर को शुरू हुआ था, इजरायली हवाई हमले में गाजा पट्टी में लगभग 1400 की मौत हो चुकी है

न्यूज़लाइवनाउ – सूत्रों के अनुसार इजरायली हवाई हमले में गाजा पट्टी में लगभग 1400 की मौत हो चुकी है और 4600 के करीब घायल है. वहीं दूसरी तरफ हमास के हमले के कुछ दिनों तक इजरायल दबाव में रहा, लेकिन उन्होंने जैसे ही अपनी क्षमता के मुताबिक हमला शुरू किया हमास के लड़ाकू घुटने टेकने लगे.

इस वक्त इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) दो नाम है, जिस पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी है. वजह, इजरायल और हमास के बीच पिछले 14 दिनों घमासान जंग. इस जंग की शुरुआत बीते 7 अक्टूबर को शुरू हुई थी, लेकिन किसी ने उस वक्त सोचा नहीं था कि ये एक मोड़ पर आ जाएगी जहां दुनिया के ताकतवर देशों को बीच में आना पड़ेगा. युद्ध के शुरू होने के बाद से अब तक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को इजरायल के दौरे पर आना पड़ा. इस दौरान उन्होंने युद्ध में शामिल दोनों पक्षों के अलावा युद्ध क्षेत्र के पास मौजूद अरब देशों के प्रमुखों से बातचीत की है.

अब तक 13,162 लोग घायल

आपको बता दें कि इस युद्ध में दोनों पक्षों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है. हालांकि, इस दौरान गाजा पट्टी में रहने वाले फलस्तीनियों को बहुत नुकसान हो रहा है. सूत्रों के अनुसार इजरायली हवाई हमले में गाजा पट्टी में लगभग 1400 की मौत हो चुकी है और 4600 के करीब घायल है. वहीं दूसरी तरफ हमास के हमले के कुछ दिनों तक इजरायल दबाव में रहा, लेकिन उन्होंने जैसे ही अपनी क्षमता के मुताबिक हमला शुरू किया हमास के लड़ाकू घुटने टेकने लगे. हालांकि, इन 14 दिनों में इजराय के लगभग 4,137 लोगों की जान जा चुकी है और 13,162 घायल है.

इजरायल हमास के बीच जारी जंग के दौरान शुक्रवार (20 अक्टूबर) को संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा को मानवीय सहायता पहुंचाने को लेकर बात की. आपको बता इस वक्त गाजा में बुनियादी चीजों की बहुत कमी है. इजरायल ने पानी, बिजली, गैस जैसी चीजों पर पाबंदी लगा रखी है. इसके अलावा मिस्त्र के रफा क्रॉसिंग पर भी मानवीय सहायता लेकर पहुंची हुई ट्रक खड़ी है.

ये भी पढ़े: Mahua Moitra Case: महुआ मोइत्रा के खिलाफ अब तक चिट्ठी नहि मिल सकी एथिक्स कमेटी को, हीरानंदनी ने आखिर ऐसा क्या कहा?

इस वक्त युद्ध का दायरा सिर्फ गाजा तक ही सीमित नहीं रह गया है. ये लेबनान की तरफ भी बढ़ चुका है, जहां हिजबुल्लाह के लोगों को इजरायल निशाना बना रहा है. इसी वजह से इजरायल ने कल लेबनान सीमा के पास स्थित उत्तरी शहर किर्यत शमोना से लोगों को हटने के लिए कहा. आशंका ये है कि इजरायल हमास युद्ध एक क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकता है. हाल के दिनों में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के गढ़ उत्तरी इजरायल और दक्षिणी लेबनान के बीच गोलाबारी तेज हो गई है. इसी बीच फ्रांस के खुफिया एजेंसी ने खुलासा किया है कि गाजा अस्पताल में हुए बम विस्फोट के पीछे फलस्तीनी रॉकेटों के गलत फायरिंग की वजह से हुई है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Israel-Hamas war