फिर होगा जो बाइडेन-डोनाल्ड ट्रंप का मुकाबला US Presidential Election 2024 में, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में विजयी हुए

(न्यूज़लाइवनाउ-US) अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए बड़े प्रतिद्वंदी माने जा रहे जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप का फिर आमना-सामना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि बुधवार (13 मार्च, 2024) को इन दोनों दिग्गजों ने अपनी-अपनी पार्टियों के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल करते हुए दावेदारी लगभग पक्की कर ली. अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन (81 साल) ने वॉशिंगटन में डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की, जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (77 साल) रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में विजयी हुए.

US Presidential Election 2024: यूएस के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वॉशिंगटन में डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव जीता है, जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में विजयी हुए. अमेरिकी न्यूज वेबसाइट केबल न्यूज नेटवर्क (सीएएन) की रिपोर्ट के मुताबिक, डेमोक्रेटिक डेलिगेट्स में जो बाइडेन को 2099 वोट मिले. जेसन पाल्मर को तीन और अन्य (अनकमिटेड) को 20 वोट हासिल हुए. यानी जो बाइडेन 2079 वोटों से आगे रहे. रिपब्लिकन बाउंड डेलिगेट्स की बात करें तो डोनाल्ड ट्रंप को 1228 वोट मिले, जबकि निक्की हेली 91, रॉन डेसैंटिस नौ और विवेक रामस्वामी सिर्फ तीन वोट ही हासिल कर पाए. ऐसे में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति 1137 वोटों से इस रेस में आगे निकल गए.

सीएनएन ने इस दौरान संभावना जताई कि नवंबर, 2024 में दोनों दिग्गजों के बीच फिर से मुकाबले के आसार हैं. हालांकि, ये दोनों ही नेता तब तक यूएस राष्ट्रपति चुनाव 2024 के आधिकारिक नॉमिनी नहीं बनेंगे, जब तक नेशनल कन्वेंशन वोट से जुड़े चुनाव नहीं हो जाते.

USA में बनेगा नया रिकॉर्ड

सियासी गलियारों में ऐसा कहा जा रहा है कि जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच फिर होने वाली संभावित टक्कर साल 2020 के पुराने कैंपेन की याद दिला सकती है. अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जहां यूएस को विकास और नए रास्ते पर ले जाने की बातें करते दिखे. वहीं, पूर्व राष्ट्रपति चार क्रिमिनल केसों का सामना करते हुए चुनावी अभियान में हैं.

ये भी पढ़े: Miss World 2024 हारने के बाद खूब रोईं सिनी शेट्टी, मां ने ऐसे संभाला

विश्व राजनीति के जानकारों की मानें तो यूएस के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब लगातार दो चुनावों में उन्हीं (सेम) कैंडिडेट्स के बीच टक्कर होगी. 2020 में भी जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच सीधा मुकाबला हुआ था, जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव 5 नवंबर, 2024 को होंगे.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

americaDonald TrumpInternational newsJoe BidenUS Presidential Election 2024USA