रिपब्लिकन प्राइमरी के चुनाव में जीतीं Nikki Haley, डोनाल्ड ट्रंप को दिया फौरी झटका मगर रेस में पीछे

(न्यूज़लाइवनाउ-USA) अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दावेदार निक्की हेली ने डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में रिपब्लिकन प्राइमरी के चुनाव में जीत हासिल की है. रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट से जुड़े साल 2024 के चुनावी कैंपेन में यह उनकी पहली बड़ी जीत है और इस दौरान उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराया है. 2024 के चुनावी कैंपेन में यह निक्की हेली की पहली बड़ी जीत है. उन्होंने कहा कि वह भारत की बेटी हैं और उन्हें इस पहचान पर गर्व है.

ब्रिटिश पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टर ‘बीबीसी’ के अमेरिकी पार्टनर सीबीएस की रिपोर्ट की मानें तो संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में यूएस की पूर्व राजदूत निक्की हेली को 62.9 फीसदी वोट हासिल हुए, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को सिर्फ 33.2 फीसदी मतों से ही संतोष करना पड़ा. सबसे रोचक बात है कि अमेरिका के इतिहास में वह रिपब्लिकन प्राइमरी का चुनाव जीतकर ऐसा करने वाली पहली महिला बनी हैं.

डोनाल्ड ट्रंप को दिया झटका

निक्की हेली की इस जीत से डोनाल्ड ट्रंप को भले ही कोलंबिया में झटका लगा हो मगर अभी भी इस रेस में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की दावेदारी मजबूत है. प्राइमरी चुनाव में अभी तक डोनाल्ड ट्रंप एकतरफा जीत हासिल करते हुए आए हैं, जबकि होम स्टेट (गृह राज्य) साउथ कैरोलीना में निक्की हेली को हार का सामना करना पड़ा था. नवंबर, 2024 में होने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का सामना जो बाइडन से हो सकता है.

ये भी पढ़े: भारत ने जब्त किया चीनी जहाज, चीन को दिखाई औकात, रोका परमाणु और मिसाइल कंसाइनमेंट

यूएसए के साउथ कैरोलीना में 20 जनवरी, 1972 को जन्मीं निक्की हेली अमेरिका की जानी-मानी राजनेता हैं. उनके पिता का नाम अजीत सिंह रंधावा और मां का नाम राज कौर रंधावा है. वह रिपब्लिकन पार्टी से जुड़ी हुई हैं और साउथ कैरोलीना के 116वें गवर्नर के तौर पर भी सेवाएं (2011 से 2017 के बीच) दे चुकी हैं. जनवरी 2017 से दिसंबर 2018 तक वह यूएन में यूएस की 29वीं एंबैस्डर थीं.

वैसे, इससे पहले यूएस के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने को लेकर निक्की हेली ने कहा था- मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन को डोनाल्ड ट्रंप हरा नहीं सकते हैं. ऐसे में मैं रेस से पीछे नहीं हटूंगी. मेरे इस दौड़ में रहने की वजह से लोगों के पास बेहतर ऑप्शन रहेगा. अमेरिका दोबारा डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडन को नहीं झेल सकता है.

भारत-अमेरिका के मैत्रीपूर्ण संबंधों की पक्षधर निक्की हेली हर स्पीच की शुरुआत इस बात के जिक्र से करती हैं कि वह हिंदुस्तान की बेटी हैं. उन्होंने इस बारे में हिंदी अखबार ‘दैनिक भास्कर’ को दिए इंटरव्यू में बताया, “मैं वादा करती हूं कि राष्ट्रपति बनने पर मैं भारत के साथ रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर ले जाऊंगी. भारतीय सबसे संपन्न और शिक्षित वर्ग में गिने जाते हैं और वे अच्छे कामों में भी आगे रहते हैं.”

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

americaDonald TrumpInternational newsNikki HaleyUSA