UP के कई शहरों में PFI से जुड़ी छापेमारी, 70 संदिग्ध हिरासत में, दो इनामी भी गिरफ्तार

ATS ने प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के सदस्यों की तलाश में यूपी के 20 जिलों में ताबड़तोड़ छापे मारते हुए 70 लोगों को हिरासत में लिया है। साथ ही संगठन के दो सदस्य परवेज अहमद और रईस अहमद को वाराणसी से गिरफ्तार किया है।

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): ATS ने प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के सदस्यों की तलाश में यूपी के 20 जिलों में ताबड़तोड़ छापे मारते हुए 70 लोगों को हिरासत में लिया है। साथ ही संगठन के दो सदस्य परवेज अहमद और रईस अहमद को वाराणसी से गिरफ्तार किया है। फरार चल रहे इन दोनों आरोपियों पर 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था। ये दोनों विभिन्न राज्यों में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को संचालित कर रहे थे। हिरासत में लिए गए सभी लोगों से एटीएस बारीकी से पूछताछ कर रही है। लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, वाराणसी, आजमगढ़ समेत कई शहरों में ATS की टीमों ने एक साथ सर्च ऑपरेशन चलाया है। गाजियाबाद और मेरठ में UP STF और ATS की टीमों ने कुछ संदिग्ध लोगों को हिसारत में लिया है। UP STF ने गाजियाबाद के मोदीनगर में भोजपुर के कलछीना में छापेमारी की है। तो वहीं लखनऊ के विकास नगर से भी एक युवक को उठाया है। मेरठ पहुंची ATS की टीम ने लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र से एक 32 साल के युवक को डिटेन किया है। UP STF और ATS की अलग-अलग टीमों ने मेरठ और गाजियाबाद में PFI से जुड़े होने के संदेह में ये छापेमारियां की और कई लोगों को हिरासत में लिया।

गाजियाबाद में UP STF ने मोदीनगर के भोजपुर के कलछीना में आज छापेमारी की है। मुरादनगर के रावली कला और नूरपुर में भी ATS ने छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि देर रात्रि हुई इस छापेमारी में PFI से जुड़े 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है। वहीं मेरठ के थाना लिसाड़ी गेट से एटीएस की टीम ने अब्दुल खालिक नाम के शख्स को उसके रिश्तेदार के घर से उठाया। मवाना थाना क्षेत्र से मोहम्मद मूसा नाम के शख्स को हिरासत में लेने की जानकारी सामने आ रही है। दोनों व्यक्तियों के तार पीएफआई से जुड़े होने की आशंका के चलते एटीएस की टीम दोनों को अपने साथ पूछताछ के लिए ले गई। वहीं मेरठ पहुंची ATS की टीम ने भी थाना लिसाड़ी गेट क्षेत्र से एक 32 साल के व्यक्ति को हिरासत में लिया है। डिटेन किए गए शख्स की पहचान अताउरर्हमान पुत्र हफीजुद्दीन के तौर पर हुई है। जानकारी है कि अताउरर्हमान गली नंबर 4 शाहजहां कॉलोनी थाना लिसाड़ी गेट मेरठ का रहने वाला है। पीएफआई से जुड़े होने की आशंका के चलते ATS की टीम इसे अपने साथ लेकर गयी है। ATS ने उसके दोनों मोबाइल भी कब्जे में लिए हैं।

इस सर्च ऑपरेशन में ATS की एक टीम ने लखनऊ के विकास नगर से भी एक युवक को उठाया है। युवक को उठाने का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। बीकेटी के अचरामऊ गांव में भी एटीएस ने छापा मारा है। पीएफआई से जुड़े 2 लोगों को एटीएस ने हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है।

वहीं इससे पहले राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने प्रतिबंधित संगठन ‘पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया’ (PFI) के बिहार में एक संदिग्ध ‘मॉडयूल’ की अपनी जांच के तहत उत्तर प्रदेश के एक शख्स को मंगलवार को गिरफ्तार किया था। एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि गिरफ्तार किया गया अनवर राशिद नाम का व्यक्ति मामले में 14वां आरोपी है। यह मामला शुरूआत में, पिछले साल 12 जुलाई को बिहार के फुलवारी शरीफ पुलिस थाने में दर्ज किया गया था और संघीय एजेंसी ने 10 दिन बाद इसे पुन:दर्ज किया था। अधिकारी ने बताया कि 25 अप्रैल को राशिद के घर में ली गई तलाशी के दौरान जब्त कई संदिग्ध दस्तावेज, डिजिटल उपकरणों और पत्रों की विस्तृत जांच के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘जांच में यह खुलासा हुआ कि राशिद प्रतिबंधित आतंकी संगठन सिमी (स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ़ इंडिया) का पूर्व सदस्य है और वह अभी बिहार और उत्तर प्रदेश में पीएफआई के कई सदस्यों से जुड़ा हुआ है।

#UttarPradesh#yogiadityanathCM Yogicrimepoliceterrorism