मोहम्मद यूनुस को PM मोदी ने दी बधाई, साथ ही हिंदुओं की सुरक्षा पर कही ये बात

NLN – विदेश: मुहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख के तौर पर शपथ ले ली है। मुहम्मद यूनुस को शपथ लेने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है। पीएम मोदी ने मुहम्मद यूनुस को बधाई देने के साथ ही बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का मुद्दा भी उठा दिया है।

पीएम मोदी ने  मुहम्मद यूनुस को बधाई  देते हुए कहा कि प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारी संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हम बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सामान्य स्थिति में शीघ्र वापसी की उम्मीद करते हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत शांति, सुरक्षा और विकास के लिए हमारे दोनों लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी ने 2022 में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान के तहत देश के 20 करोड़ घरों की छतों पर तिरंगा फहराए जाने की बात कही गई थी। सरकार ने इस अभियान पर काफी खर्च किया था और इससे पहले झंडा फहराने के नियम भी बदले थे। नियम में बदलाव के बाद रात में भी तिरंगा फहराने की अनुमति दी गई थी।

बांग्लादेश में चुनाव नहीं होने तक मुहम्मद यूनुस ही अंतरिम सरकार का कामकाज देखते रहेंगे। बांग्लादेश में निर्वाचित सरकार बनने तक अंतरिम सरकार के जिम्मे अब देश की कमान रहेगी। राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन अंतरिम सरकार को शपथ दिलाएंगे। बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने शेख हसीना के इस्तीफा देने के बाद कहा था कि बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा।

crimeIndiaMODIpoliticsterrorism