लड़की और पैसों के चक्कर में देश से की गद्दारी, हमारे साइंटिस्ट ने पाकिस्तानी महिला को दीं मिसाइलों की जानकारी

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक वैज्ञानिक और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक कर्मचारी ने दुश्मन देश को भारत के बारे में बेहद अहम जानकारी साझा की।

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): सोशल मीडिया के जरिए एक मेसेज भेजकर पहले तो पाकिस्तान के एजेंट भारतीय वैज्ञानिकों और रक्षा क्षेत्र से जुड़े अधिकारियों या सुरक्षाकर्मियों से संपर्क साधने की कोशिश करते हैं। और जब उन्हें इसमें कामयाबी मिल जाती है, तो वे हनी ट्रैप या फिर पैसों का लालच देकर इन लोगों से खुफिया जानकारी हासिल कर लेते हैं। ऐसे ही दो मामले अभी देश में सामने आए हैं, जहां रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक वैज्ञानिक और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक कर्मचारी ने दुश्मन देश को भारत के बारे में बेहद अहम जानकारी साझा की।

पाकिस्तानी एजेंट से खुफिया जानकारी शेयर करने वाले DRDO साइंटिस्ट प्रदीप कुरूलकर के खिलाफ पुणे की एक कोर्ट में 30 जून को चार्जशीट दाखिल की गई।जिसमें पता चला कि उसने पाकिस्तानी एजेंट को ब्रह्मोस और अग्नि जैसी इंडियन मिसाइल सिस्टम की जानकारी शेयर की थी।चार्जशीट के मुताबिक, पाकिस्तानी एजेंट (महिला) ने प्रदीप को प्यार के जाल में फंसाया। इसके बाद प्रदीप से भारत की खूफिया जानकारियां हासिल कीं।

साइंटिस्ट ने DRDO की सीक्रेट इन्फॉर्मेशन अपने पर्सनल फोन में इकट्ठी कीं और फिर उन्हें पाकिस्तानी एजेंट के साथ शेयर किया। उसने लड़की को अपने पर्सनल और ऑफिशियल दौरों के बारे में भी बताया था। प्रदीप कुरूलकर पुणे में एक DRDO लैब का डायरेक्टर था। शक होने पर महाराष्ट्र के एंटी टेररिज्म स्क्वायड ने उसे 3 मई 2023 को गिरफ्तार किया था।

पाकिस्तानी एजेंट ने ब्रह्मोस लॉन्चर, ड्रोन, यूसीवी, अग्नि मिसाइल लॉन्चर और मिलिट्री ब्रिजिंग सिस्टम समेत अन्य के बारे में खुफिया और संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की। चार्जशीट में कहा गया है, ‘कुरुलकर उसके प्रति आकर्षित हो गया था और उसने डीआरडीओ की खुफिया और संवेदनशील जानकारी को अपने निजी फोन में लिया और फिर कथित तौर पर ज़ारा के साथ साझा किया।

एक अन्य मामले में गुजरात के भुज में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के लिए काम करने वाले एक संविदा कर्मचारी को एक महिला पाकिस्तानी खुफिया एजेंट को संवेदनशील जानकारी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि आरोपी नीलेश बलिया 12वीं पास है और पिछले पांच साल से भुज में BSF हेड क्वार्टर में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के बिजली विभाग ऑफिस में चपरासी के रूप में काम कर रहा था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) ने उसे शुक्रवार को गिरफ्तार किया ।

Comments are closed.