Britain में पहली बार womb transplant को प्रजनन उपचार में ‘बड़ी सफलता’ के रूप में देखा गया

(न्यूज़लाइवनाउ-Britain) UK में, डॉक्टरों ने पहला womb transplant किया है, जिसे प्रजनन उपचार में एक “बड़ी सफलता” के रूप में सराहा गया है।

सूत्रों के अनुसार एक 40 वर्षीय महिला, जिसके पहले से ही अपने दो बच्चे थे, ने अपनी 34 वर्षीय बहन की मदद की। छोटी बहन, जिसकी पहचान उजागर नहीं की गई है, बिना गर्भाशय के पैदा हुई थी।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि सर्जरी के बाद दोनों ठीक हो गए हैं। छोटी बहन (गर्भ प्राप्तकर्ता) और उसका पति अब कई भ्रूणों के स्थानांतरित होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। प्रक्रियाएं फरवरी में हुईं और 20 लोगों की एक टीम द्वारा की गईं और चर्चिल अस्पताल के आसपास के ऑपरेशन थिएटरों में लगभग 17 घंटे तक चलीं।

यह UK के लिए पहला था, लेकिन इस तरह के ऑपरेशन विश्व स्तर पर सफलतापूर्वक किए गए हैं क्योंकि स्वीडन, अमेरिका, सऊदी अरब, तुर्की, चीन, चेक गणराज्य, ब्राजील, जर्मनी जैसे देशों में 90 से अधिक गर्भाशय प्रत्यारोपण किए गए हैं। सर्बिया और भारत.

womb transplant : 1 सफलता

द गार्जियन के हवाले से, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी अस्पतालों के हिस्से, ऑक्सफोर्ड ट्रांसप्लांट सेंटर के सलाहकार सर्जन, सह-प्रमुख सर्जन इसाबेल क्विरोगा ने कहा कि मरीज “अविश्वसनीय रूप से खुश” है।

उन्होंने आगे कहा, “वह बहुत खुश है, बहुत खुश है और उम्मीद कर रही है कि वह एक नहीं बल्कि दो बच्चों को जन्म देगी। उसका गर्भ पूरी तरह से काम कर रहा है और हम उसकी प्रगति पर करीब से नजर रख रहे हैं।”

प्रोफेसर रिचर्ड स्मिथ, जो दो प्रमुख सर्जनों में से एक थे, ने कहा कि यह एक “भारी सफलता” रही है। उन्होंने एक महीने के क्लिनिक के दौरान बहनों के साथ साझा की गई खुशी का वर्णन किया।

उन्होंने कहा: “हम सभी आंसुओं में थे – यह बहुत ही भावनात्मक था। मुझे लगता है कि यह शायद हमारे सर्जिकल करियर का सबसे तनावपूर्ण सप्ताह था, लेकिन अविश्वसनीय रूप से सकारात्मक भी था। दाता और प्राप्तकर्ता बहुत खुश हैं।”

Comments are closed.