Israel Palestine War में 300 मौत, 1700 के करीब घायल

(न्यूज़लाइवनाउ-Israel Palestine War) इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जंग जारी है. इस जंग में अब तक इजराइल की ओर से 300 मौत हो चुकी हैं और करीब 1590 लोग घायल हैं. वहीं गाजा की ओर से 232 लोगों की मौत और 1790 लोग घायल हुए हैं.

इजराइल की सेना और हमास के चरमपंथियों के बीच चल रही जंग में अब तक 500 से ज्यादा जानें चली गई हैं और 3 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हमास ने करीब 164 इजराइली नागरिकों को बंधक बनाया है. हमास के कई लड़ाकों ने इजराइल की सीमा में घुसपैठ को अंजाम दिया. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध की घोषणा की और कहा कि दुश्मनों को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी.

इजराइल की सेना के मुताबिक, हमास के चरमपंथियों ने गाजा पट्टी से लगभग 2 हजार से अधिक रॉकेट दागे. जवाब में गाजा पट्टी पर इजरायली हवाई हमलों में गाजा शहर के मध्य में स्थित एक टावर को मिट्टी में मिला दिया. इजराइल की सेना ने कहा कि हमास ने हवाई और समुद्री सीमा से 7 जगहों से घुसपैठ की और उसके सैनिक हमास के लड़ाकों से लड़ाई लड़ रहे हैं. उधर हमास ने दावा किया है कि उसने 5 हजार रॉकेट दागे हैं.

2000 घायल हुए लोगों का इलाज चल रहा है

इजराइल की सेना के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने कहा, “इजराइल की 22 जगहों पर लड़ाई चल रही है.” सेना ने गाजा पट्टी के 7 इलाकों में लोगों से घर छोड़कर शेल्टर होम्स में शरण लेने के लिए कहा है. सेना यहां हमास के ठिकानों पर हमले कर रही है.

सूत्रों के अनुसार इजरायल डिफेंस एंड सिक्योरिटी फोरम के सलाहकार डैनियल सीमैन ने कहा, “सुबह करीब 6 बजकर 30 मिनट के आसपास हमास ने एक हजार से अधिक रॉकेट इजरायल की ओर दागे गए. उन्होंने इजरायल की सैन्य चौकियों पर हमला किया और उनके सैनिकों की हत्याएं कीं. साथ ही हमास आतंकियों ने कई लोगों को बंधक भी बनाया.

उन्होंने ये भी दावा किया कि जो रॉकेट इजरायल पर दागे गए हैं वो ईरान से मिले थे. इजराइल के अस्पतालों में कम से कम 2000 घायल हुए लोगों का इलाज चल रहा है.

Comments are closed.