आज का दिन दिल्ली का सबसे प्रदूषित दिन, NCR में ग्रेटर नोएडा की वायु सबसे जहरीली

(न्यूज़ लाइव नाउ – दिल्ली): दिल्ली में रविवार का दिन इस सीजन की सबसे प्रदूषित दिन रहा। दिल्ली का एक्यूआई 325 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी में है। शनिवार के मुकाबले 21 सूचकांक में बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले 22 अक्तूबर को एक्यूआई 313 दर्ज किया गया था। जहांगीरपुरी और नेहरु नगर में वायु सूचकांक औसतन 400 के पार दर्ज किया गया, यह गंभीर श्रेणी में है।

22 इलाकों में हवा बेहद खराब और सात इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। साथ ही, एनसीआर में ग्रेटर नोएडा में सर्वाधिक हवा प्रदूषित रही। यहां एक्यूआई 344 दर्ज किया गया। दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। कमोबेश यही स्थिति पूरे सप्ताह तक बनी रहने का अनुमान है।
विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम में बदलाव और हवा की गति कम होने और हवा में पराली का धुआं घुलने से दीपावली से पहले ही हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक रविवार को हवा दक्षिण-पूर्वी से उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर से चली। इस दौरान हवा की गति 4 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटे से रही। सोमवार को हवा विभिन्न दिशाओं से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति 4 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटे से चलेगी। वहीं, सुबह के समय हल्की धुंध छाए रहने की आशंका है। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। वहीं, मंगलवार को हवा दक्षिण-पूर्वी दिशा की ओर से चलेगी। हवा की चाल 6 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। सफर इंडिया के मुताबिक शनिवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 140 दर्ज की गई, जोकि खराब श्रेणी में है। वहीं, पीएम 10 की मात्रा करीब 304 दर्ज की गई, जो कि बेहद खराब स्तर है।

Comments are closed.