Lok Sabha Election 2024 में तमिलनाडु से ‘सिंघम’ को उतारने की तैयारी में BJP, बीजेपी के सबसे युवा अध्यक्ष

न्यूज़लाइवनाउ – भारतीय जनता पार्टी ( BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति ने गुरुवार (29 फरवरी) को दिल्ली में हुई बैठक के बाद देश की करीब 250 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी है. पार्टी जल्द ही 100 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेगी. इस बीच जानकारी सामने आई है कि बीजेपी तमिलनाडु के पार्टी अध्यक्ष के अन्नामलाई को आगामी लोकसभा चुनावों में मैदान में उतार सकती है.

Lok Sabha Election: सूत्रों का कहना है बीजेपी के अन्नमलाई का नाम बीजेपी की 100 उम्मीदवारों की पहली सूची में शामिल हो सकता है. पार्टी उन्हें आम चुनाव में उतार सकती है. सूत्रों का कहना है कि 39 साल के अन्नमलाई का नाम बीजेपी की 100 उम्मीदवारों की पहली सूची में शामिल हो सकता है. अन्नमलाई पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं, अपने तेजतर्रार अंदाज के लिए उन्हें ‘सिंघम’ भी कहा जाता है. अन्नामलाई को सिर्फ 39 साल की उम्र में बीजेपी ने तमिलाडु का प्रदेश अध्यक्ष बनाया. उनकी आक्रामकता ने दक्षिण राज्य में पार्टी को मजबूत किया है.

तमिलनाडु की राजनीति में हमेशा दो प्रमुख द्रविड़ पार्टियों, डीएमके और AIDMK का वर्चस्व रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की मृत्यु के बाद, अन्नाद्रमुक कमजोर स्थिति में है. ऐसे में बीजेपी ने इस मौके को भांपते हुए युवा अन्नामलाई को राज्य इकाई का नेतृत्व सौंप दिया था. अन्नामलाई राजनीति में आने से पहले एक सख्त पुलिस अधिकारी के रूप में जाने जाते थे. उन्हें ‘सिंघम अन्ना’ का टैग मिला था. वह दक्षिण में बीजेपी की पैठ बनाने के लिए उपयुक्त थे. बीजेपी के ‘एंग्री यंग मैन’ अन्नामलाई गौंडर समुदाय से हैं, जिसका राज्य के कोंगु क्षेत्र में प्रभाव है.

मैकेनिकल इंजीनियर से की पढ़ाई

आईआईएम-लखनऊ से एमबीए करने वाले मैकेनिकल इंजीनियरिंग ग्रेजुएशन अन्नामलाई 2011 में पुलिस बल में शामिल हुए. उन्होंने कर्नाटक में सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनात किया गया. अपने आठ साल के करियर में, अन्नामलाई ने एक सख्त पुलिस वाले के रूप में ख्याति प्राप्त की. उन्होंने गुटखा की बिक्री पर गुप्त रूप से कार्रवाई की और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ अभियान चलाया.

उन्होंने 2019 में बेंगलुरु के उपायुक्त (दक्षिण) पद से इस्तीफा दे दिया और बीजेपी में शामिल हो गए. इसके बाद से अन्नामलाई ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वह पिछले तीन साल तमिलनाडु में बीजेपी के अध्यक्ष पद पर हैं. गुटों में बंटी अन्नाद्रमुक डीएमके से मुकाबला करने को लेकर अनिच्छुक दिख रही है. ऐसे में अन्नामलाई ने भ्रष्टाचार को लेकर सत्तारूढ़ दल पर बिना रोक-टोक हमले शुरू कर दिए हैं. पिछले साल, उन्होंने ‘डीएमके फाइल्स’ नामक ऑडियो टेप की एक सीरीज जारी की थी.

ये भी पढ़े: भारत के फिर करीब आ रहा मालदीव, अब चीन को लगेगी मिर्ची?

इस ऑडियो टेप में कथित तौर पर पूर्व वित्त मंत्री पलानिवेल थियागा राजन (पीटीआर) एक पत्रकार से कह रहे थे कि उदयनिधि स्टालिन और सबरीसन (मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के दामाद) ने 30,000 करोड़ रुपये कमाए. इसके खिलाफ डीएमके ने उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर कर दिया. अन्नामलाई को बीजेपी नेतृत्व का पूरा समर्थन प्राप्त है. यह उस समय दिखाई दिया था, जब सितंबर 2023 में अन्नाद्रमुक के साथ संबंध तोड़ने के बावजूद पार्टी उनके पीछे खड़ी थी.

इस बीच उन्होंने अपनी ‘एन मन, एन मक्कल’ पदयात्रा शुरू की. यात्रा के दौरान उन्होंने तमिलनाडु के सभी 234 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर किया. यह यात्रा हाल ही में तिरुपुर में समाप्त हुई, जिसमें पीएम मोदी ने कार्यक्रम में भाग लिया. अन्नामलाई की पदयात्रा में पूरे राज्य से भीड़ उमड़ी, जो सोशल मीडिया से परे उनकी बढ़ती पहचान का प्रमाण है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.