Maruti Suzuki Baleno होगी नई हाईब्रिड तकनीक से लैस, न्यू जेनरेशन मॉडल का इंतजार मार्केट में

न्यूज़लाइवनाउ – 2015 में भारतीय बाजार में पेश की गई मारुति सुजुकी बलेनो हैचबैक कंपनी के लिए लगातार एक सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल्स में से एक रही है. 2021 के अंत में 1 मिलियन बिक्री का माइलस्टोन हासिल करते हुए, इसने मार्च 2023 में 2 मिलियन का आंकड़ा पार कर लिया.

नया हाइब्रिड सिस्टम नए Z12E 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन, एक 1.5kWh-2kWh बैटरी पैक और एक इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़कर तैयार किया जाएगा. इसका प्रीमियर 2025 में फ्रोंक्स फेसलिफ्ट के साथ होने वाला है. हल्के वजन वाले हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर निर्मित ब्रांड के पहले प्रोडक्ट मॉडल के रूप में पॉपुलर इस कार ने मारुति के भविष्य के प्रयासों को एक नई दिशा दी है. 2017 में, कंपनी ने परफॉर्मेंस सेंट्रिक बलेनो आरएस को पेश किया, जिसमें बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन था, हालांकि बीएस 6 उत्सर्जन मानकों के लागू होने के कारण 2020 की शुरुआत में इसे बंद कर दिया गया.

AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन

2019 में कुछ मामूली बदलाव और 2022 में फेसलिफ्ट अपडेट मिलने के बाद बलेनो मॉडल लाइनअप में फिलहाल में सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा और अल्फा ट्रिम्स शामिल हैं, जिनकी एक्स शोरूम कीमतें 6.61 लाख रुपये से लेकर 9.88 लाख रुपये तक हैं. इसमें पावर देने के लिए 90bhp, 1.2L, 4-सिलेंडर डुअलजेट K12N पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसमें 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है.

ये भी पढ़े: गेहूं के महंगा होने के आसार बन रहे, सरकार ने गेहूं की महंगाई रोकने के लिए उठाया बड़ा कदम

अब कंपनी मारुति बलेनो में एक जेनरेशन अपडेट देने की तैयारी कर रही है. कोडनेम YTA वाला एक नया मॉडल 2026 में किसी समय शोरूम में लॉन्च होने वाला है. इसमें बेहतर स्टाइलिंग और इंटीरियर मिलने की उम्मीद है, हालांकि स्पॉटलाइट पर इसका नया हाइब्रिड पावरट्रेन होगा. ताजा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी टोयोटा की मजबूत हाइब्रिड तकनीक की तुलना में एक कॉस्ट एफिशिएंट हाइब्रिड पावरट्रेन को तैयार कर रही है.

नया हाइब्रिड सिस्टम नए Z12E 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन, एक 1.5kWh-2kWh बैटरी पैक और एक इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़कर तैयार किया जाएगा. इसका प्रीमियर 2025 में फ्रोंक्स फेसलिफ्ट के साथ होने वाला है. नई सुजुकी HEV इसके बाद क्रमशः 2026 और 2027 में स्पेसिया-बेस्ड MPV और स्विफ्ट हैचबैक बाजार में आएगी. मारुति सुजुकी ने हाइब्रिड तकनीक वाले छह से अधिक मॉडलों को बाजार में लाने की योजना बनाई है, जो दशक के अंत तक कुल सालाना बिक्री में आठ लाख यूनिट्स का योगदान करेंगे.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.