युद्ध की तैयारी में जुटा उत्तर कोरिया, जानिए कोनसे देश है निशाने पर

उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन अपने फैसलों को लेकर हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच एक बार फिर एक बड़े फैसले से सबको चौंका दिया है।

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन अपने फैसलों को लेकर हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच एक बार फिर एक बड़े फैसले से सबको चौंका दिया है। किम जोंग ने अपनी सेना को युद्ध अभ्यास करने और युद्ध की तैयारियों को मजबूत करने का आदेश दिया है। इसकी वजह अमेरिका के साथ गहराता तनाव माना जा रहा है। सूत्रों की माने तो उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि किम जोंग-उन ने सोमवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के केंद्रीय सैन्य आयोग की बैठक की अध्यक्षता की और सशस्त्र बलों से विकास का एक नया चरण खोलने का आह्वान किया।

यह बैठक ऐसे संकेतों के बीच हुई है जब उत्तर कोरिया बुधवार को कोरियाई पीपुल्स आर्मी की 75वीं स्थापना वर्षगांठ के अवसर पर राजधानी प्योंगयांग में एक विशाल सैन्य परेड की तैयारी कर रहा है। किम इस कार्यक्रम का उपयोग अपने बढ़ते परमाणु हथियारों और मिसाइल कार्यक्रम के नवीनतम हार्डवेयर को प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और एशिया में उसके सहयोगियों के लिए चिंता का कारण है।

पिछले हफ्ते, उत्तर कोरिया ने अब तक के सबसे भारी परमाणु बल के साथ अमेरिका का मुकाबला करने की धमकी दी थी। अमेरिका दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त अभ्यास का विस्तार कर रहा है और क्षेत्र में बमवर्षक और विमान वाहक जैसी अधिक उन्नत सैन्य संपत्ति तैनात कर रहा है। उत्तर कोरिया ने इन योजनाओं की निंदा की। मालूम हो कि साल 2022 में उत्तर कोरिया ने 70 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं। दक्षिण कोरिया में लक्ष्यों पर हमला करने या अमेरिका की मुख्य भूमि तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किए गए संभावित परमाणु-सक्षम हथियार भी शामिल हैं।

Leave A Reply