Rajasthan में शीर्ष 10 exotic places

India अपनी विविधता के लिए प्रसिद्ध है। इसमें आकर्षक अवकाश स्थलों के स्वर हैं। अगर आप अपनी छुट्टियाँ किसी शानदार और खूबसूरत जगह पर बिताना चाहते हैं तो आपको Rajasthan जाना चाहिए। यह राज्य अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए प्रसिद्ध है। आप विभिन्न प्रकार के भोजन और कपड़े पा सकते हैं। Rajasthan एक वीरान इलाका है जो पर्यटकों और विदेशियों को और भी ज्यादा आकर्षित करता है। यहां आपके दिन बिताने के लिए कुछ आकर्षक जगहें हैं।

Suryagarh palace in Jaisalmer, Rajasthan 

Rajasthan

यह सबसे आलीशान जगहों में से एक है। यहां आपको समृद्ध राजस्थान वास्तुकला देखने को मिलेगी। यह रेस्तरां NOSH के नाम से जाना जाता है जो अंतरराष्ट्रीय और भारतीय दोनों तरह के व्यंजन परोसता है। आप अपनी शामें भारतीय संगीत सुनने और भारतीय नृत्य देखने में बिता सकते हैं। आप घूमने के साथ-साथ ऊंट की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं।

Gajner palace in Bikaner, Rajasthan

गजनेर महल बीकानेर के गजनेर वन्यजीव अभयारण्य में स्थित है। अपने परिवार के साथ छुट्टियाँ बिताने के लिए यह मेरी पसंदीदा जगहों में से एक है। आप इस खूबसूरत झील के अद्भुत दृश्य के साथ अलाव जला सकते हैं। यहां, छतें सुसज्जित हैं और बार/लाउंज शानदार है। मुगल-शैली का एक वास्तुशिल्प रूप प्रयोग किया जाता है। वातावरण शांत सुखदायक है।

Oberoi Vanyavilas in Sawai Madhopur, Rajasthan

Rajasthan

यह आश्चर्यजनक होटल सवाई माधोपुर में रणथंभौर टाइगर रिजर्व के किनारे पर है। यह आश्चर्यजनक है कि आप जीप सफ़ारी कर सकते हैं और वहाँ यह शानदार सुरुचिपूर्ण टेंट हाउस है जो वास्तव में आपके मूड को उज्ज्वल कर देता है। यहां इतनी हरियाली है जो सचमुच आपको प्रकृति से जुड़ने में मदद करती है।

Bhainsrorgarh Fort, Bhainsrorgarh, via Kota, Rajasthan

यह खूबसूरत किला इस आश्चर्यजनक नदी के पास बना है। दिल दहला देने वाला नजारा देखकर आप हैरान रह जाएंगे. ये जगह बेहद रोमांटिक है. यहां का दृश्य बेहद खूबसूरत है जो आपके मूड को हल्का कर देता है। आप इस खूबसूरत होटल के आसपास खूबसूरत और विशाल पहाड़ों का अद्भुत नजारा देख सकते हैं। यहां का खाना काफी स्वादिष्ट है.

Sam sand dunes in Jaisalmer, Rajasthan

Rajasthan

जरा किसी सुनसान इलाके में अपनी रातें बिताने की कल्पना करें। पिछले साल मैंने अपना नया साल इस खूबसूरत सैम रेगिस्तान में बिताया था। यह इतना आश्चर्यजनक था कि हमने अपनी पूरी रात कैंपिंग, अलाव नृत्य आदि में बिताई। पूरे क्षेत्र का भ्रमण करने के लिए हमारे पास ये शानदार ऊँट की सवारी थी। इसे आज़माना उचित है। बिना किसी संदेह के यह मेरी पसंदीदा जगह है। इससे भी दिलचस्प बात यह है कि आप हर तरह की सुविधाओं के साथ रेगिस्तान में अपने दिन बिता सकते हैं, यह कितना भाग्यशाली है?

Lohagarh fort resort in Jaipur, Rajasthan

लोहागढ़ किला नए साल के कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए काफी प्रसिद्ध है। मैं व्यक्तिगत रूप से अपने एक मित्र की जन्मदिन की पार्टी में शामिल होने के लिए वहां गया था, मैंने रात मंत्रमुग्ध कर दी थी। खाना बहुत स्वादिष्ट था. पेय अद्भुत थे. हमने जादू शो में भी भाग लिया। चौंकाने वाली बात यह है कि हमने टेबल टेनिस, बिलियर्ड्स आदि जैसे इनडोर गेम खेले। मुझे सिर्फ जल क्षेत्र और रोशनी पसंद आई। रेस्टोरेंट इतना अद्भुत था कि मैं उसे छोड़ ही नहीं सका। आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए.

Ramada resort and spa in Udaipur, Rajasthan

Rajasthan

यह स्थान पिछोला झील और मून पैलेस के नजदीक है। आप शानदार सुविधाओं और शानदार शहर के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। आप स्थानीय संस्कृति देख सकते हैं और वातावरण शांत अनुकूल है। यहां का स्पा बहुत बढ़िया है आप खुद को आराम दे सकते हैं। इस जगह की खूबसूरती बेहद ताजगीभरी है। पारंपरिक टेकरी कार्य के साथ वास्तुकला अद्वितीय है। आप यहां अपने दिन बिताकर खुद को तरोताजा कर सकते हैं।

Rajasthali resort and spa in Jaipur, Rajasthan

जयपुर राजस्थान की राजधानी है और इसे गुलाबी शहर के नाम से जाना जाता है। इस रिसॉर्ट की दिलचस्प बात है डे कैफे। आप बैडमिंटन, वॉलीबॉल आदि जैसे आउटडोर गेम भी खेल सकते हैं। पूल क्षेत्र बहुत आश्चर्यजनक हैं। यह रिसॉर्ट आपको राजस्थान की पुरानी संस्कृति और विरासत की याद दिलाता है। वहां बहुत सुंदर बगीचे हैं जो बहुत सुंदर हैं। आप खुद को प्रकृति से जोड़ सकते हैं.

Umaid Bhawan palace in Jodhpur, Rajasthan

Rajasthan

यह खूबसूरत होटल जोधपुर के शाही परिवारों का निवास स्थान हुआ करता था। यहां वास्तुकला की नव-शास्त्रीय शैली का उपयोग किया जाता है। वहाँ यह अद्भुत रेस्तरां और एक खुली हवा वाला कैफे है। यहां का स्पा आपको आयुर्वेदिक उपचार और योग प्रदान करता है। यह होटल हमें राजस्थान के इतिहास के बारे में बहुत कुछ बताता है कि लोग कैसे रहते थे और आनंद लेते थे। जोधपुर अपने किलों और महलों के लिए काफी प्रसिद्ध है।

The Oberoi Udaivilas in Udaipur, Rajasthan

यह आलीशान होटल हमें उदयपुर की खूबसूरत झीलों का शानदार नजारा दिखाता है। उदयपुर को लेक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। अद्भुत दृश्य वाला सुसज्जित प्रांगण है। आश्चर्यजनक बात यह है कि आपको 24 घंटे बटलर सेवा मिल सकती है। उदयपुर की जलवायु बहुत अनुकूल है। यह खूबसूरत होटल आपको स्पा, पूल, मुफ्त वाई-फाई, पार्किंग आदि जैसी विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है।

आपको राजस्थान के सुनसान इलाकों में जरूर जाना चाहिए और अपनी छुट्टियां बितानी चाहिए। उपरोक्त सभी होटल और रिसॉर्ट मुफ्त वाई-फाई, मुफ्त पार्किंग, एसी, टीवी, आउटडोर पूल, कपड़े धोने की सेवा, व्यापार केंद्र और कई अन्य सुविधाएं प्रदान करते हैं। जाओ और अद्भुत जगह पर खूबसूरत शामें बिताओ।

Comments are closed.