Rajasthan में बारिश का थमा हुआ दौर एक फिर से शुरू हो गया है, रातभर करीब 15 घंटे तक चली मूसलाधार बारिश 

(न्यूज़लाइवनाउ -Rajasthan) राजस्थान के पूर्वी हिस्से में स्थित धौलपुर जिले में बारिश ने कहर बरपा दिया है. करीब 15 घंटे तक हुई मूसलाधार बारिश से धौलपुर शहर में बाढ़ जैसे हालात हो गए. भारी बारिश के कारण रेलवे ट्रैक धंस गया. इसके कारण एक दर्जन ट्रेनों को रोकना पड़ा. बारिश से जान माल का भारी नुकसान हुआ है.

राजस्थान में बारिश का थमा हुआ दौर एक फिर से शुरू हो गया है. इस बार इसकी सबसे ज्यादा मार पूर्वी राजस्थान के धौलपुर जिले पर पड़ी है. धौलपुर में शनिवार शाम से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रविवार को दोपहर तक चला. 

भारी बारिश के कारण नगर परिषद कोई राहत नहीं दे पाए

एक अन्य हादसे में कोलारी गांव में दीवार ढहने से 70 साल की बुजुर्ग महिला की मौत हो गई. बारिश से धौलपुर शहर की करीब एक दर्जन कालोनियां जल भराव की चपेट में आ चुकी हैं. भारी बारिश के कारण नगर परिषद एवं जिला प्रशासन के इंतजाम आमजन को कोई राहत नहीं दे पाए. शहर में पानी की निकासी नहीं होने से लोगों में भारी आक्रोश है.

इस दौरान रातभर करीब 15 घंटे तक चली मूसलाधार बारिश से धौलपुर में बाढ़ के हालात हो गए. बारिश से आगरा से ग्वालियर जाने वाली रेलवे लाइन का धौलपुर स्टेशन से 1 किलोमीटर आगे ट्रैक धंस गया. इसके कारण रविवार को सुबह 7 बजे से शताब्दी एक्सप्रेस सहित एक दर्जन ट्रेनें रोक दी गईं. करीब 3 घंटे तक रेल मार्ग बुरी तरह से प्रभावित हुआ. बारिश से वहीं कई कच्चे घर गिर गए. कोलारी गांव में दीवार ढहने से उसके नीचे दबने से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई.

धौलपुर में बारिश का दौर शनिवार को शाम करीब पांच बजे शुरू हो गया था. उसके बाद रातभर मूसलाधार बारिश का दौर चला. सुबह करीब सात बजे तक तेज बारिश होती रही. उसके बाद रविवार को दोपहर तक दो बजे तक हल्की बारिश चलती रही. 

इस लिहाज से धौलपुर में बारिश का दौर करीब 21 घंटे चला. लेकिन इस अवधि में लगभग 15 घंटे तूफानी बारिश हुई. इससे पूरा धौलपुर शहर जलमग्न हो गया. सड़कें दरिया बन गईं और लोगों के घर तालाबों में तब्दील हो गए. बारिश का पानी घरों में घुस जाने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा. लोग रातभर बारिश के पानी से घरेलू सामान को बचाने में जुटे रहे.

रविवार को सुबह आगरा से ग्वालियर जा रही ट्रेन के लोको पायलट ने रेलवे अधिकारियों को धौलपुर के पास रेलवे ट्रैक धंस जाने की सूचना दी. इस पर रेलवे के सहायक अभियंता दिगंबर सिंह समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे. बाद में शताब्दी एक्सप्रेस सहित एक दर्जन ट्रेनें रोक दी गईं. करीब 3 घंटे तक रेलवे ट्रैक को दुरुस्त करने का काम चला. ट्रेनें रोक दिए जाने से यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

वहीं पूरा शहर पानी-पानी हो गया. भारी बारिश के कारण सड़कों पर चढ़ा हुआ पानी रविवार को दोपहर तक नहीं उतर पाया. इसके चलते कोई दुकान भी नहीं खुल पाई. बारिश के कारण धौलपुर समेत जिले के कई स्थानों पर जान माल का खासा नुकसान हुआ. कई कच्चे पक्के घर गिर गए. रात को बारिश के बिजली की गड़गड़ाहट से पुरैनी गांव में कई मकानों में दरारें आ गईं. वहीं एक पक्का मकान भरभरा कर गिर गया.

Comments are closed.