Afghanistan में भूकंप के तेज झटके, रात को भी आया था 2 बार भूकंप

(न्यूज़लाइवनाउ-Afghanistan) जापान में आये भीषण भूकंप के बाद दुनिया भर से इस तरह की खबरें आ रहीं है. 3 जनवरी (बुधवार) को अर्जेंटीना के बाद अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यहां दोपहर लगभग 13:54 बजे बदख्शां प्रांत में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान के इश्कोशिम से लगभग 15 किमी (9 मील) दक्षिण में था.

Earthquake In Afghanistan: जापान के बाद अफगानिस्तान के लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. बुधवार की दोपहर लगभग 13:54 बजे बदख्शां प्रांत में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया.

भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर लगभग 125 किमी (78 मील) की गहराई में था, हालांकि भूकंप के हल्के झटके उत्तरपूर्वी अफगानिस्तान, दक्षिणी ताजिकिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए. अधिकारियों ने किसी भी तरह की नुकसान की सूचना अब तक नहीं दी है. इससे पहले बुधावर यानी 3 जनवरी को ही अफगानिस्तान में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. डराने वाली बात यह है कि अफगानिस्तान में 30 मिनट के भीतर दो बार भूकंप आया.

डर में है लोग

पहले भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई थी, जबकि दूसरा भूकंप 4.8 तीव्रता का था. नेशनल सीस्मोलॉजी सेंटर के मुताबिक, पहला भूकंप देर रात 12 बजकर 28 मिनट और 52 सेकंड बजे आया था. जबकि दूसरा भूकंप 12 बजकर 55 मिनट 55 सेकंड पर आया था. पहले आये भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 80 किमी गहराई में था. इसकी लोकेशन फैजाबाद से 126 पूर्व दिशा की ओर थी. वहीं दूसरे भूकंप का केंद्र फैजाबाद शहर से 100 किलोमीटर दूरी पर था.

ये भी पढ़े: ISRO का एक्सपोसैट मिशन ने नए वर्ष की शुरुआत की, श्रीहरिकोटा से हुई लॉन्चिंग

अफगानिस्तान में बार बार आ रहे भूकंप के कारण लोग दहशत में हैं. बता दें कि बीते साल अक्टूबर में एक दिन में पांच बार भूकंप आया था, जिनमें 15 लोगों की मौत हो गई थी. मालूम हो कि अभी जापान भूकंप के कारण मुश्किलों का सामना कर रहा है. जापान में एक जनवरी को आये भीषण भूकंप के कारण अब तक 48 लोगों की मौत हो चुकी है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.