The Ugly Truth: फ्राइड खाना खाने से पड़ सकता है दिल का दौरा

नई दिल्ली: अमेरिकी शोधकर्ताओं के मुताबिक जो लोग अपने खाने में फ्राइड खाना और चीनी युक्त ड्रिंक शामिल करते हैं, उनमें 56 प्रतिशत दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। उनका कहना है कि अमेरिकन दक्षिणी स्टाइल का खाना जैसे डाइट फ्राइड फूड, अंडे, परिवर्तित मीट जैसे बेकन और हैम समेत शुगरी ड्रिंक का सेवन करने वाले लोगों में आगे आने वाले छह सालों में दिल के रोग और बीमारी होने से जान का खतरा हो सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ अलाबामा में बिर्मिंग्हम डिविशन ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन के न्यूट्रीशनल एपीडेमियोलॉजिस्ट शोधकर्ता जेम्स शिकानी का कहना है कि ऐसे खाने से बचने के लिए अगर आप अपने आहार में थोड़ा भी बदलाव लाते हैं, तो वह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा।

जेम्स के अनुसार, शुरुआत में अगर आपको रोज़ के खाने से तला हुआ और परिवर्तित मीट कम करने में मुश्किल हो रही है, तो आप इन्हें हफ्ते में तीन बार शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप बेक्ड या ग्रिल्ड चिकन या वेजिटेबल सैलेड जैसा खाना भी प्रयोग में ला सकते हैं।

अध्ययन को शुरू करने से पहले 45 साल या उससे ज़्यादा उम्र वाले व्हाइट और अफ्रीकन अमेरिकन महिलाओं और पुरुषों को जांचने पर पता लगा था कि उन्हें किसी भी तरह की दिल की बीमारी नहीं थी। फिर 2003-2007 में हर छह महीने में इन लोगों के जनरल स्वास्थ्य के बारे में उनसे फोन पर इंटरव्यू लिया गया। अमेरिकन दक्षिणी स्टाइल के साथ सभी लोगों को भोजन खाने के ग्रुप में पांच अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया।

पहला जिन्हें पास्ता, मेक्सिकन फूड, चाइनीज़ फूड, मिक्स डिश और पिज़्ज़ा खाना पसंद है। दूसरा जिन्हें, सब्जी और फल खाना पसंद है। तीसरा, जिन्हें मीठा खाना पसंद है। चौथा, जिन्हें सैलेड या शराब जैसे बीयर, वाइन, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर और सैलेड ड्रेसिंग लेना पसंद है और पांचवा, जिन्हें अमेरिकन दक्षिणी स्टाइल का खाना पसंद है जैसे तला-भुना खाना। अध्ययन करने के बाद पता चला कि अमेरिकन दक्षिणी स्टाइल खाना खाने वाले लोगों में दिल के रोग होने की संभावना ज़्यादा है।

Leave A Reply