Andaman and Nicobar Islands: बंगाल की खाड़ी में एक द्वीपसमूह

(न्यूज़लाइवनाउ-Andaman and Nicobar Islands) Andaman and Nicobar Islands भारत के सात केंद्र शासित प्रदेशों में से एक। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी में एक द्वीपसमूह है जिसमें 300 द्वीप शामिल हैं। पोर्ट ब्लेयर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है।

1 नवंबर 1956 को एक द्वीपसमूह की स्थापना की गई थी। यह क्षेत्र इंडोनेशिया में आचे से लगभग 150 किमी उत्तर में है और अंडमान सागर द्वारा थाईलैंड और म्यांमार से अलग किया गया है। इसमें दो द्वीप समूह शामिल हैं, अंडमान द्वीप समूह (आंशिक रूप से) और निकोबार द्वीप समूह, जो इस अक्षांश के उत्तर में अंडमान और दक्षिण में निकोबार के साथ 150 किमी चौड़े दस डिग्री चैनल से अलग होते हैं। पूर्व में अंडमान सागर और पश्चिम में बंगाल की खाड़ी स्थित है।

Andaman and Nicobar Islands में करने योग्य बातें

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की खूबसूरत जन्नत में आप ढेर सारी चीजों का आनंद ले सकते हैं।  फ़िरोज़ा नीला लैगून एक सुंदर परिदृश्य प्रदान करता है। द्वीप बहुत सुरम्य हैं, आप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की अपनी यात्रा को यादगार बनाने के लिए ढेर सारी सुंदर प्राकृतिक तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। आप पानी की शांति का भी आनंद ले सकते हैं, स्कूबा डाइविंग अंडमान और निकोबार में करने वाली साहसिक चीजों में से एक है। राजधानी पोर्ट ब्लेयर कई द्वीपों से जुड़ा है जहां आप नौका सवारी का आनंद ले सकते हैं। कुछ द्वीपों में आप नील और हैवलॉक द्वीपों सहित सफेद रेत के समुद्र तट और ताड़ के किनारे देख सकते हैं।

पहले इस खूबसूरत द्वीप को सेलुलर जेल – कालापानी के नाम से जाना जाता था, जहां भारत के स्वतंत्रता सेनानियों को पोर्ट ब्लेयर में रखा गया था, अब अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर्यटन उद्योग, साहसिक गतिविधियों, हनीमून स्थलों आदि के लिए प्रसिद्ध हैं। हैवलॉक द्वीप आपको बहुत कुछ प्रदान करता है स्कूबा डाइविंग, स्नोर्केलिंग, पैरासेलिंग, कायाकिंग आदि सहित साहसिक गतिविधियाँ। आप राजधानी पोर्ट ब्लेयर की यात्रा भी कर सकते हैं और जीवनशैली का अवलोकन कर सकते हैं, पारंपरिक व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं, स्थापत्य स्मारकों का दौरा कर सकते हैं, स्थानीय बाजार ब्राउज़ कर सकते हैं और भी बहुत कुछ।

Andaman and Nicobar Islands में ठहरने के लिए रिसॉर्ट और होटल

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत के इन खूबसूरत द्वीपों की यात्रा के दौरान ठहरने के लिए बहुत सारे खूबसूरत होटल और रिसॉर्ट प्रदान करते हैं। यहां कुछ शानदार, बजट अनुकूल, सबसे अधिक समीक्षा किए गए, सबसे अधिक बुक किए गए और सबसे लोकप्रिय होटल और रिसॉर्ट हैं: होटल रॉस एंड स्मिथ, होटल सेंटिनल, सिनक्लेयर्स बेव्यू, ओयो 15244 रयान रेजीडेंसी, स्वराजदीप, होटल शाइन व्यू, हैवलॉक कंट्री होम्स, ए टी विला, ब्लू सी होटल, अंडमान गैली रिज़ॉर्ट, ओशन टेरेस, कोकोनहट्स बीच रिज़ॉर्ट, कोको बीच रिट्रीट, प्लासिड गार्डन रिज़ॉर्ट, आदि।

Andaman and Nicobar Islands में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

भारत के खूबसूरत द्वीपों की यात्रा के दौरान आप अपनी यात्रा को और अधिक यादगार और आनंददायक बनाने के लिए कई खूबसूरत जगहों की यात्रा कर सकते हैं। आप खूबसूरत राजधानी शहर की यात्रा कर सकते हैं “पोर्ट ब्लेयर” आपको महान वास्तुशिल्प स्मारक, नौका सवारी, स्थानीय बाजार और कई दिलचस्प चीजें प्रदान करता है। आप डिगलीपुर भी जा सकते हैं जो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में घूमने के लिए खूबसूरत जगहों में से एक है, जहां आप सुंदर लैगून और समुद्र तटों पर अपना समय बिताने का आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढ़े: Visa Free Countries: विश्व में भारतीय नागरिकों के लिए वीज़ा मुक्त देश

समुद्र तट सफारी में रुचि रखने वाले लोग हैवलॉक के खूबसूरत द्वीप की यात्रा कर सकते हैं। बाराटांग अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का एक और स्थान है जहां आप प्रकृति के साथ अपनी पूरी यात्रा का आनंद ले सकते हैं, यहां आप मैंग्रोव पा सकते हैं जंगल। नील द्वीप, एक और जगह जो आपको पानी के नीचे मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य पेश करती है। द्वीप छोड़ने से पहले महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करना न भूलें, जहां आप प्रकृति के साथ यात्रा, इतिहास के बारे में जानने जैसी कई गतिविधियां कर सकते हैं। द्वीपों और कई अन्य गतिविधियों का। आप द्वीपों पर सर्फिंग और स्नॉर्कलिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

Andaman and Nicobar Islands कैसे पहुंचें

आप हवाई मार्ग से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तक आसानी से पहुंच सकते हैं। उड़ान वह सबसे आसान है और भारत में अपने खूबसूरत गंतव्य तक पहुंचने का सुविधाजनक तरीका। सबसे अनुकूल हवाई अड्डा अगर पोर्ट ब्लेयर की राजधानी में स्थित भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, आदि। आप जलमार्ग से भी यात्रा कर सकते हैं। यदि आप जहाज से यात्रा करना चाहते हैं तो आप कोलकाता, चेन्नई और विजाग से यात्रा कर सकते हैं।

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.