आंकड़ों से पता चलता है कि UK में हर 5 में से 1 बच्चा नियमित रूप से स्कूल छोड़ता है

(न्यूज़लाइवनाउ-UK) शिक्षा विभाग (DfE) के आंकड़ों से पता चलता है कि England में 22.3 प्रतिशत बच्चे पिछले शैक्षणिक वर्ष में लगातार अनुपस्थित थे। आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि यह समस्या उन बच्चों में सबसे अधिक है जो मुफ्त स्कूली भोजन (37.9 प्रतिशत) और शिक्षा, स्वास्थ्य और देखभाल योजना वाले बच्चों (33.4 प्रतिशत) में हैं।

नए आंकड़ों से पता चला है कि England में 5 में से एक से अधिक बच्चे अक्सर स्कूल नहीं जा रहे हैं क्योंकि वे अपने महामारी-पूर्व कार्यक्रम में वापस आने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

UK में बच्चों के आयुक्त Dame Rachel de Souza ने कहा कि कुछ बच्चे अनुपस्थित रहते हैं जबकि अन्य चिंता का अनुभव करते हैं या उन्हें शैक्षिक आवश्यकताएं होती हैं इसलिए उन्हें घर पर रहना आसान लगता है। सूत्रों के अनुसार , उन्होंने माता-पिता से अपने बच्चों को स्कूल वापस लाने का आग्रह किया।

UK में शिक्षा विभाग (DfE) के आंकड़ों से पता चलता है कि England में 22.3 प्रतिशत बच्चे पिछले शैक्षणिक वर्ष में लगातार अनुपस्थित थे। आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि यह समस्या उन बच्चों में सबसे ज्यादा है, जिनके पास मुफ्त स्कूली भोजन (37.9 प्रतिशत) और शिक्षा, स्वास्थ्य और देखभाल योजना (33.4 प्रतिशत) है।

UK में महामारी से पहले, हर 10 में से केवल एक छात्र अनुपस्थित रहता था। सबसे ज़्यादा अनुपस्थिति शुक्रवार को थी क्योंकि माता-पिता घर पर थे।

UK: 1.8 मिलियन बच्चों में से 100,000 बच्चे अनुपस्थित रहते थे

“महामारी के बाद हमें उपस्थिति को लेकर एक वास्तविक समस्या का सामना करना पड़ा है। 8 मिलियन समूहों में से 1.8 मिलियन बहुत बड़ी संख्या है, यह महामारी से पहले की संख्या से दोगुनी है।” उन्होंने कहा कि यह वास्तव में उन बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है जो स्कूल वापस जाने के लिए उत्सुक हैं।

इसके बाद, लेबर की छाया शिक्षा सचिव Bridget Phillipson ने कहा कि वह युवाओं और उनके भविष्य को लेकर बहुत चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी England  के प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय के बच्चे के लिए नाश्ता उपलब्ध कराएगी और बच्चों के लिए मानसिक स्वास्थ्य सहायता में सुधार करेगी।

यह भी पढ़ें: South Africa: जांच से पता चला कि Russia के साथ कोई हथियार सौदा नहीं हुआ है

उन्होंने उन माता-पिता के लिए बढ़ते अनुपस्थिति जुर्माने का भी उल्लेख किया जो यह सुनिश्चित नहीं करते कि उनके बच्चे स्कूल जाएं। वर्तमान में, माता-पिता £60 ($74.7) का जुर्माना अदा करते हैं जो 21 दिनों में भुगतान न करने पर बढ़कर £120 ($151) हो जाएगा।

UK में DfE के एक प्रवक्ता ने कहा, “स्कूल जाना बच्चों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और हालांकि यह उत्साहजनक है कि उपस्थिति में सुधार हो रहा है, आने वाले वर्ष में यह सुनिश्चित करने के लिए और भी बहुत कुछ किया जाना है कि बच्चों को नियमित शिक्षा मिले। हम उपस्थिति दर बढ़ाने को प्राथमिकता दे रहे हैं।” कमजोर बच्चों के लिए, हमारे उपस्थिति केंद्रों और सलाहकारों सहित मौजूदा उपस्थिति कार्यक्रमों का निर्माण करना, और बच्चों, शिक्षकों और स्कूलों को सीधे समर्थन देने में मदद करने के लिए हमारे मार्गदर्शन को अद्यतन करना शामिल है।”

“हम 24/25 के लिए उच्च आवश्यकताओं की फंडिंग में £440 मिलियन ($555 मिलियन) की और वृद्धि कर रहे हैं, जिससे कुल फंडिंग £10.5 बिलियन ($13.2 बिलियन) हो गई है – 2019-20 के बाद से 60 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि।”

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.