Asean Summit में PM Modi द्वारा बताई गई कुछ एहम बातें 

न्यूज़लाइवनाउ – PM Modi दी ने Asean Summit के लिए आमंत्रित करने पर Indonesia के राष्ट्रपति Joko Widodo का धन्यवाद किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (7 सितंबर) को इंडोनेशिया के जकार्ता में 10 देशों के संगठन आसियान सम्मेलन में हिस्सा लिया.

उन्होंने संगठन के सदस्य देशों से कहा कि भारत सभी के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है.प्रधानमंत्री मोदी ने संगठन को विकास का केंद्र बताते हुए कहा कि यह वैश्विक विकास में अहम भूमिका निभाता है. पीएम मोदी ने फ्री और ओपन हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया. 

वहीं, समिट में शामिल होने पर पीएम मोदी ने खुशी जाहिर की और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को उन्हें सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने पर धन्यवाद किया.प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘वैश्विक विकास में आसियान क्षेत्र की अहम भूमिका है. 

वसुधैव कुटुंबकम ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ यही भावना भारत की जी-20 अध्यक्षता की थीम है. 21वीं सदी एशिया की सदी है. मुझे विश्वास है कि आज हमारी बातचीत से भारत और आसियान क्षेत्र के भावी भविष्य को और सुदृढ़ बनाने के लिए नए संकल्प लिए जाएंगे.’

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कुछ एहम बातें राखी Asean Summit में 

कंट्री को-ऑर्डिनेटर सिंगापुर आगामी अध्यक्ष लाओ पीडीआर और आप सभी के साथ भारत कंधे से कंधा मिलाकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. पीएम मोदी ने कहा कि आसियान भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्रीय स्तंभ है. भारत की इंडो-पैसिफिक पहल में भी आसियान क्षेत्र का प्रमुख स्थान है. वैश्विक अनिश्चितताओं के माहौल में भी हर क्षेत्र में हमारे आपसी सहयोग में लगातार प्रगति हो रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत आसियान केंद्रीयता और इंडो-पैसिफिक पर आसियान के रुख का पूर्ण समर्थन करता है. भारत की इंडो-पैसिफिक पहल में भी आसियान क्षेत्र का प्रमुख स्थान है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘हमारी साझेदारी चौथे दशक में प्रवेश कर रही है. ऐसे में भारत आसियान समिट को को-चेयर करना मेरे लिए बहुत ही प्रसन्नता का विषय है. इस समिट के शानदार आयोजन के लिए मैं राष्ट्रपति विडोडो का मैं अभिनंदन करता हूं और उनका आभार व्यक्त करता हूं. आसियान समिट की अध्यक्षता के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई.’

PM Modi ने कहा कि पिछले साल हमने भारत-आसियान फ्रेंडशिप ईयर मनाया और आपसी संबंधों को एक कोंप्रेहेंसिव स्ट्रटेजिक पार्टनरशिप का रूप दिया. आज वैश्विक अनिश्चितताओं के माहौल में भी हर क्षेत्र में हमारे आपसी सहयोग में लगातार प्रगति हो रही है. यह हमारे संबंधो की ताकत और रेसिलिएंस का प्रमाण है.

PM Modi ने कहा कि इस साल आसियान समिट की थीम है आसियान मैटर्स: एपिसेंट्रम ऑफ ग्रोथ. आसियान मैटर्स क्योंकि यहां सभी की आवाज सुनी जाती है और आसियान एक एपिसेंट्रम ऑफ ग्रोथ. वैश्विक विकास में आसियान की अहम भूमिका है.

PM Modi ने कहा कि 21 सदीं एशिया की सदी है, हम सबकी सदी है. इसके लिए आवश्यक है कि हम रूल्ड बेस्ड पोस्ट कोविड वर्ल्ड ऑर्डर का निर्माण और मानव कल्याण के लिए सबका प्रयास.

PM Modi ने कहा कि फ्री एंड ओपन इंडो पैसिफिक की प्रगति में और ग्लोबल साउथ की आवाज को बुलंद करने में हम सबके साझे हित हैं. मुझे विश्वास है कि आज हमारी बातचीत से भारत और आसियान क्षेत्र के भावी भविष्य को और सदृढ़ बनाने के लिए नए संकल्प लिए जाएंगे.

PM ने कहा कि हमारा इतिहास और भूगोल भारत और आसियान को जोड़ते हैं. साथ ही साझा वैल्यूज, क्षेत्रीय एकता, शांति, समृद्धि, और मल्टीपोलर वर्ल्ड में साझा विश्वास भी हमें आपस में जोड़ता है.

Comments are closed.