बुजुर्गो के लिए क्या बेहतर है ? बैंक स्कीम या फिर SCSS

न्यूज़लाइवनाउ – देश में वरिष्ठ नागरिकों की एक बड़ी आबादी रहती है, जो रिस्क फ्री निवेश करना पसंद करती है. आमतौर पर ज्यादातर बैंक 60 वर्ष से अधिक के ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर सामान्य ग्राहकों को से अधिक ब्याज ऑफर करते हैं.

अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं और SCSS या बैंक एफडी में से किसी एक में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको दोनों पर मिलने वाले ब्याज के बारे में बता रहे हैं. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस भी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के जरिए ग्राहकों को डिपॉजिट पर तगड़ा रिटर्न ऑफर कर रहा है. ऐसे में अगर आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और टॉप बैंकों में से किसी एक में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको दोनों पर मिलने वाले ब्याज दर के बारे में बता रहे हैं.

1,000 रुपये से लेकर 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं

पोस्ट ऑफिस की बचत योजना सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत जमा राशि पर वरिष्ठ नागरिकों को 8.20 फीसदी की दर से ब्याज दर का लाभ मिल रहा है. इस स्कीम के तहत आप 1,000 रुपये से लेकर 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम की ब्याज दर को सरकार हर तिमाही के आधार पर तय करती है और खाते में क्रेडिट करती है. इस स्कीम के तहत आप पैसों को कुल 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है.

भारतीय स्टेट बैंक अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 7 दिन से लेकर 10 साल की एफडी पर 3.50 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है. वहीं बैंक अधिकतम ब्याज अमृत कलश स्कीम (400 दिन की एफडी स्कीम) के तहत 7.60 फीसदी सीनियर सिटीजन को ऑफर कर रहा है. बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक यानी बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटीजन को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 3.50 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है. वहीं 2 से 3 साल तक की एफडी स्कीम पर बैंक अधिकतम 7.75 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

अलग प्रकार की स्कीम

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि की एफडी के लिए 3.50 फीसदी से लेकर 7.75 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है. अधिकतम ब्याज यानी 7.75 फीसदी ब्याज का लाभ 5 से 10 साल तक की एफडी स्कीम पर ही मिल रहा है.

ICICI बैंक सामान्य ग्राहकों की तुलना में सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ दे रहा है. सामान्य ग्राहकों को 3.50 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी ब्याज दर 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी स्कीम पर मिल रहा है. वहीं अधिकतम ब्याज दर का लाभ 15 महीने से लेकर 2 साल तक की एफडी स्कीम पर मिल रहा है.

Comments are closed.