California  जातिगत भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाला 1st US राज्य बन जाएगा

(न्यूज़लाइवनाउ-US)  California, US विधानसभा ने विधेयक-SB403- को लगभग सर्वसम्मति से पारित कर दिया। असेंबली सदस्य Damon Connolly ने X, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर पोस्ट किया, “यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि सीनेटर Aisha Wahab का बिल SB403, जिसे मैंने आज असेंबली में पेश किया था, 55-3 वोट से पारित हो गया। यह बिल California में जाति के आधार पर भेदभाव पर रोक लगाता है।” मंगलवार।

सोमवार (28 अगस्त) को राज्य विधानसभा में इस प्रथा को गैरकानूनी घोषित करने वाला विधेयक पारित होने के बाद California  जाति भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला अमेरिकी राज्य बनने के करीब पहुंच गया है। बुधवार तड़के समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, विधानसभा ने विधेयक- SB403- को लगभग सर्वसम्मति से पारित कर दिया। 

यह बिल मार्च में अफगान-अमेरिकी डेमोक्रेट राज्य सीनेटर Aisha Wahab द्वारा पेश और लिखा गया था। रॉयटर्स ने बताया कि बिल का पुराना संस्करण संशोधन से पहले सीनेट से पारित हो गया।

यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि सीनेटर @aishabwahab का बिल #SB403, जिसे मैंने आज विधानसभा में प्रस्तुत किया था, 55-3 वोट से पारित हो गया। यह बिल कैलिफ़ोर्निया में जाति के आधार पर भेदभाव पर रोक लगाता है। 

– विधानसभा सदस्य Damon Connolly  (@AsmConnolly) 28 अगस्त, 2023

यह भी पढ़ें: भारत के विदेश मंत्री Distinguished Indian Diplomat Jaishankar ने नए नक्शे पर चीन की आलोचना की

संशोधित संस्करण अब वोट के लिए राज्य सीनेट में वापस भेजा जाएगा जहां कानून में हस्ताक्षर करने के लिए गवर्नर Gavin Newsom के पास जाने से पहले इसके पारित होने की उम्मीद है।

Seattle, US जाति भेदभाव को गैरकानूनी घोषित करने वाला पहला अमेरिकी शहर बन गया

US में भेदभाव कानून वंश भेदभाव पर प्रतिबंध लगाते हैं लेकिन स्पष्ट रूप से जातिवाद पर प्रतिबंध नहीं लगाते हैं। California का विधेयक राज्य के भेदभाव-विरोधी कानूनों के तहत संरक्षित श्रेणियों की सूची में जाति को जोड़कर दक्षिण Asia आप्रवासी समुदायों में जाति व्यवस्था को लक्षित करता है।

रॉयटर्स ने बताया कि जातिगत भेदभाव का विरोध करने वाले कार्यकर्ताओं ने कहा कि यह नस्लवाद जैसे भेदभाव के अन्य रूपों से अलग नहीं है और इसलिए इसे गैरकानूनी घोषित किया जाना चाहिए।

US

फरवरी में, स्थानीय परिषद द्वारा Seattle  के भेदभाव-विरोधी कानूनों में जाति को जोड़ने के लिए मतदान करने के बाद, Seattle  जाति भेदभाव को गैरकानूनी घोषित करने वाला पहला अमेरिकी शहर बन गया।

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.