Chandrayaan-3 achievement: ‘भारत चांद पर है।’

(न्यूज़लाइवनाउ-India) यह वह क्षण है जिसका वैज्ञानिक पूरे देश को बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने चंद्रमा पर लैंडिंग पर Chandrayaan-3 की जीत का जश्न मनाया

जैसा कि भारतीय प्रधान मंत्री ने कहा, मानवता के लिए एक शानदार क्षण, India आधिकारिक तौर पर चंद्रमा पर है। यह इतिहास बन रहा है या इतिहास बन चुका है।

Chandrayaan-3

बुधवार शाम करीब 06:03 बजे Chandrayaan-3 के चंद्रमा पर उतरते ही India ने इतिहास रच दिया है। भारतीय प्रधान मंत्री मोदी दक्षिण अफ्रीका से Chandrayaan-3 की लाइव लैंडिंग में शामिल हुए जहां वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। इस बीच इसरो चेयरमैन एस सोमनाथ ने लैंडिंग के बाद संबोधन दिया और कहा, ‘भारत चांद पर है।’

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर Chandrayaan-3 लैंडर मॉड्यूल की सफल लैंडिंग के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस. सोमनाथ ने घोषणा की, “हमने चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग हासिल कर ली है। भारत चंद्रमा पर है।” यह उपलब्धि भारत को इस ऐतिहासिक मील के पत्थर को प्राप्त करने वाले पहले राष्ट्र के रूप में चिह्नित करती है और चार साल पहले Chandrayaan-2 की क्रैश लैंडिंग से उपजी निराशा को समाप्त करती है।

वैज्ञानिकों को एक आभासी संबोधन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे एक ऐतिहासिक क्षण और भारत की प्रगति का अग्रदूत मानते हुए राष्ट्र को बधाई दी। पीएम मोदी, जो इस समय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका में हैं, ने Chandrayaan-3 के चंद्रमा पर उतरने पर गर्व से तिरंगा लहराया।

Chandrayaan-3 : अधिकारियों ने तालियां बजाईं

इस बीच, बेंगलुरु में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) मुख्यालय में, अधिकारियों ने तालियां बजाईं क्योंकि विक्रम ने निर्दिष्ट लैंडिंग साइट की ओर अपने संचालित ऊर्ध्वाधर वंश की शुरुआत की। विक्रम की उलटी गिनती धीरे-धीरे 150 मीटर से घटकर 130 मीटर और फिर 50 मीटर हो गई, जैसे-जैसे यह चंद्रमा की सतह के करीब पहुंचा, सफल चंद्र लैंडिंग में परिणत होने से पहले धीरे-धीरे धीमी हो गई।

आईआईएसआरओ विस्तृत चंद्र छवियों का एक क्रम साझा कर रहा था, जिससे लैंडर मॉड्यूल को ऑनबोर्ड चंद्रमा संदर्भ मानचित्र के साथ इन छवियों को क्रॉस-रेफरेंस करके अक्षांश और देशांतर सहित इसके सटीक स्थान का पता लगाने की प्रक्रिया में सहायता मिल रही थी। अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया था।

Chandrayaan-3: India ने 1 ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की

India ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर इसरो के Chandrayaan-3 अंतरिक्ष यान को उतारने वाला पहला देश बन गया। यह मील का पत्थर रूसी जांच, लूना -25 के उसी क्षेत्र में क्रैश लैंडिंग के तुरंत बाद आया है। वैज्ञानिकों को एक आभासी संबोधन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे एक ऐतिहासिक क्षण और भारत के लिए अग्रदूत मानते हुए राष्ट्र को बधाई दी।

पीएम मोदी, जो इस समय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका में हैं, ने चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने पर गर्व से तिरंगा लहराया। इस बीच, बेंगलुरु में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) मुख्यालय में, अधिकारियों ने तालियां बजाईं क्योंकि विक्रम ने निर्दिष्ट लैंडिंग साइट की ओर अपने संचालित ऊर्ध्वाधर वंश की शुरुआत की।

विक्रम की उलटी गिनती धीरे-धीरे 150 मीटर से घटकर 130 मीटर और फिर 50 मीटर हो गई, जैसे-जैसे यह चंद्रमा की सतह के करीब पहुंचा, सफल चंद्र लैंडिंग में परिणत होने से पहले धीरे-धीरे धीमी हो गई।

Comments are closed.