Europe में 3rd heatwave, लू चलने से मरने वालों की संख्या बढ़ी

(न्यूजलाइवनाउ-Europe)  Europe भर में चल रही जंगल की आग एक बार फिर Franceसे लेकर Italy, Spain और यहां तक कि Gulf तक भीषण गर्मी की लहर के समूह में है।

हमारे अगले समर्थन में देश एक बार फिर रिकॉर्ड तापमान से पीड़ित हैं। विवरण यह है कि मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं ने प्रमुख शहरों के लिए क्या भविष्यवाणी की है और गर्मी की लहर पूरे यूरोपीय महाद्वीप को कैसे प्रभावित करेगी।

Europe में तीसरी गर्मी की लहर की चपेट में आने के कारण जंगल की आग के कारण अवकाश रिसॉर्ट्स और शिविर स्थलों को खाली करना पड़ा। Spain, Italy, दक्षिणी France, Greece और Balkans 40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में तप गए, क्योंकि महाद्वीप का दक्षिणी भाग अत्यधिक गर्मी की एक और अवधि से गुज़रा।

Europe

फ्रांसीसी आल्प्स में अधिकारियों ने पर्वतारोहियों से मोंटब्लांक पर दिन में चढ़ाई करने का आग्रह किया क्योंकि उच्च तापमान ने खतरनाक स्थितियाँ पैदा कर दी थीं, जिसमें चट्टानों के गिरने और इसके ग्लेशियरों पर नई दरारें खुलने का खतरा भी शामिल था और दक्षिणी France के शराब उत्पादक क्षेत्रों में अंगूर चुनने वालों से जल्दी काम शुरू करने का आग्रह किया गया था।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस सप्ताह के अंत में Italy गर्मी की तीसरी लहर की चपेट में आ जाएगा। मौसम विज्ञानी शनिवार और रविवार के बीच अत्यधिक तापमान और आर्द्र स्थितियों के साथ सप्ताहांत में आग लगने की भविष्यवाणी कर रहे हैं।

Algeria और Morocco में सहारा के सामने से आने वाली गर्म हवा के झोंकों के बीच तापमान में वृद्धि हो रही है।

इस क्षेत्र का सबसे अधिक प्रभाव उत्तरी इटली के मैदानी इलाकों और टेरेनियन समुद्री तट पर होगा जहां पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर और Sardinia में 42 डिग्री सेल्सियस तक बारिश होने की उम्मीद है।

Europe में तूफ़ान आने की भविष्यवाणी की गई है

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि उनके पूर्वानुमानों से इन क्षेत्रों में सबसे तीव्र गर्मी की लहरें आने का संकेत मिलता है। पूर्वानुमानों से पता चलता है कि तापमान में वृद्धि 27 अगस्त तक जारी रह सकती है जिसके बाद Europe में तूफ़ान आने की भविष्यवाणी की गई है।

Spain की ओर बढ़ते हुए स्पेन का अधिकांश भाग अत्यधिक उच्च तापमान के लिए अलर्ट पर था। मंगलवार को देश का सबसे गर्म स्थान देश के दक्षिण-पश्चिम में Andalusia का El Granados रहा जहां पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

Moorish यहूदी और ईसाई विरासत के लिए मशहूर ऐतिहासिक शहर Cordoba में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यहां तक कि Spain का सामान्य रूप से ठंडा उत्तर भी अत्यधिक गर्मी की चपेट में आ गया और Basque क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

Europe के अलावा गर्मी अब पश्चिम Asia पर भी हावी हो रही है

Europe के अलावा गर्मी अब पश्चिम Asia पर भी हावी हो रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि निकट भविष्य में शहर कितने रहने योग्य बनेंगे इसका एकमात्र पैमाना अब सिर्फ हवा का तापमान नहीं रह गया है।

United Arab Emirates में जहां किसी भी दिन आर्द्रता अक्सर 50 प्रतिशत से ऊपर तक बढ़ सकती है। दर्ज किए गए गीले गूदे के माप इतने खतरनाक स्तर पर थे कि अगर लंबे समय तक जारी रखा जाए तो मानव स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकता है।

जलवायु की चरम सीमाएँ भविष्य के लिए गहरी आशंकाएँ पैदा करती हैं क्योंकि विनाशकारी प्रभाव पृथ्वी पर जीवन को प्रभावित करेंगे। पानी के बढ़ते वाष्पीकरण और उच्च वायु तापमान के परिणामस्वरूप फसलें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, कृषि नष्ट हो जाती है और श्रमिक तनावग्रस्त हो जाते हैं।

Comments are closed.