आईपीएल 2024 के प्लेऑफ मैचों में अगर बारिश दखल देती है, तो कौन सी टीम कैसे फाइनल में पहुंचेगी?

न्यूज़लाइवनाउ – आईपीएल 2024 के लिए प्लेऑफ की चार टीमें तय हो गईं. चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्लेऑफ में जगह बनाने वाली चौथी टीम बनी. इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने प्लेऑफ में जगह हासिल की थी. लेकिन जैसे-जैसे आईपीएल समाप्ति की तरफ बढ़ रहा है, वैसे-वैसे मुकाबलों में बारिश का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अगर प्लेऑफ के मैचों में बारिश हुई तो कौन सी टीम फाइनल में पहुंचेगी? आइए जानते हैं सभी नियम.

रिजर्व डे फाइनल के लिए तय नहीं है

आईपीएल 2024 के आखिरी लीग मैच 19 मई, रविवार को खेले जाएंगे. यह सुपर संडे होगा, जिसमें दो मुकाबले देखने को मिलेंगे. इसके बाद प्लेऑफ मुकाबलों की शुरुआत 21 मई, मंगलवार से होगी. मंगलवार को क्वालीफायर-1 खेला जाएगा. फिर 22 मई, बुधवार को एलिमिनेटर मुकाबला होगा. इसके बाद 24 मई, शुक्रवार को दूसरा क्वालीफायर खेला जाएगा. फिर अंत में 26 मई, रविवार को फाइनल होगा. लीग मैचों में दो मुकाबले बारिश के चलते रद्द हुए हैं.

ये भी पढ़े: बॉक्सर परवीन हुड्डा को लोकेशन की जानकारी न देना महंगा पड़ गया, Olympic 2024 का सपना खतरे में!

आईपीएल की प्लेइंग कंडीशन्स के मुताबिक अगर बारिश के चलते प्लेऑफ के मैच कम से कम पांच ओवर के भी नहीं हो पाते हैं, तो मुकाबलों का परिणाम सुपर ओवर के ज़रिेए निकाला जाएगा. अगर सुपर ओवर भी फेंकने की भी स्थिति नहीं बनी तो प्वाइंट्स टेबल के हिसाब से टीम फाइनल में जगह बना लेगी. जैसे- अगर पहला क्वालिफायर रद्द होता है, तो प्वाइंट्स टेबल में अव्वल नंबर पर मौजूद कोलकाता नाइट राइडर्स फाइनल में जगह हासिल कर लेगी.

आईपीएल 2024 के फाइनल के लिए रिजर्व डे को लेकर अभी कुछ साफ नहीं हो सका है. पिछले सीज़न यानी आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला रिजर्व डे पर ही खेला गया था. अगर रिजर्व डे रखा जाता है और बारिश के चलते मुकाबला तय दिन पर पूरा नहीं हो पाता है, तो अगले दिन (रिजर्व डे) मैच वहीं से शुरू होगा, जहां से रुका था. फाइनल मुकाबले के लिए भी कम से कम 5 ओवर होने ज़रूरी होंगे. अगर पांच ओवर का मैच नहीं हो सकेगा तो नतीजा सुपर ओवर के ज़रिए निकाला जा सकता है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.