IMD Weather Alert: हिमाचल, उत्तराखंड और नार्थ ईस्ट समेत सात राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 23 अगस्त तक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने हिमाचल और उत्तराखंड में 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही कहा है कि इस दौरान प्रभावित इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन की आशंका है। इसके अलावा आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है।

पिछले कुछ महीनों में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण बड़े पैमाने पर तबाही और जानमाल का नुकसान हुआ है। इस साल मानसून की शुरुआत के बाद से बारिश संबंधी घटनाओं में उत्तराखंड में 78 और हिमाचल प्रदेश में 338 लोगों की मौत हो चुकी है।

UTTERAKHAND

उत्तराखंड मौसम विभाग ने देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसमें कहा गया है कि 22 अगस्त को राज्य में भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि उत्तराखंड में 21, 22, 23 और 24 अगस्त को 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी से बहुत भारी वर्षा होगी। पीला रंग कई दिनों तक चलने वाले गंभीर रूप से खराब मौसम का संकेत देता है। इससे यह भी पता चलता है कि मौसम और भी खराब हो सकता है, जिससे रोजमर्रा की गतिविधियों में व्यवधान आ सकता है।

राज्य में 15 जून को मानसून सीजन शुरू होने के बाद से 78 लोगों की मौत हो गई है, 47 घायल हो गए हैं और 18 लोगों के लापता होने की सूचना है। मलबे और भूस्खलन के कारण 213 सड़कें बंद हैं।

HIMACHAL

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कहा की 22, 23 और 24 अगस्त को 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि पिछले सप्ताह राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 78 हो गई। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, 24 जून को हिमाचल प्रदेश में मानसून की शुरुआत के बाद से राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं और सड़क दुर्घटनाओं में 338 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 38 लोग लापता हैं।

NORTH EAST

22 और 23 तारीख को ईस्टर्न-हिमालयी सिक्किम और पश्चिम बंगाल में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 19-23 अगस्त के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है।

Comments are closed.