Nandan Nilekani ने जलवायु कार्रवाई में Digital Public Infrastructure की भूमिका पर प्रकाश डाला

(न्यूज़लाइवनाउ-India) Nilekani  ने Digital Public Infrastructure पर India की सफलता की कहानी प्रदर्शित की, जिससे देश में समावेशन में तेजी आई है।

इंफोसिस के अध्यक्ष और सह-संस्थापक और UIDAI के संस्थापक अध्यक्ष Nandan Nilekani ने इस बात पर जोर दिया कि डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (DPI) का दृष्टिकोण, जिसने वैश्विक प्रसिद्धि हासिल की है, जलवायु अनुकूलन और शमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने यह टिप्पणी रविवार को सीआईआई द्वारा आयोजित B20 summit India को संबोधित करते हुए की।

Digital Public Infrastructure
Nandan Nilekani, Chairman and Co-Founder of Infosys and the founding Chairman of UIDAI

 Nilekani ने digital public infrastructure पर India की सफलता की कहानी प्रदर्शित की, जिसने देश में समावेशन को गति दी है, और कहा कि India ने अपने भागीदारी मॉडल के माध्यम से जिम्मेदार विनियमन और नवाचार के बीच एक “संतुलन” पाया है।

India के DPI को मिली वैश्विक मान्यता पर प्रकाश डालते हुए, नीलेकणि ने उल्लेख किया कि अगले पांच वर्षों के भीतर इस मॉडल को 50 देशों तक विस्तारित करने का प्रयास किया जा रहा है। कई बहुपक्षीय एजेंसियां और वैश्विक समूह इसमें रुचि व्यक्त कर रहे हैं, और आने वाले वर्षों में दुनिया भर में जनसंख्या पैमाने पर  digital infrastructure के प्रसार का गवाह बनने की उम्मीद है।

Digital public infrastructure  जलवायु अनुकूलन में सहायक हो सकता है

Nilekani  ने सुझाव दिया कि digital public infrastructure का दृष्टिकोण भी जलवायु अनुकूलन और शमन में सहायक हो सकता है।

“उदाहरण के लिए, जलवायु अनुकूलन में होने वाली चीजों में से एक यह है कि आप समुद्र के ऊंचे स्तर आदि की प्रत्याशा में अधिक लचीले घरों के निर्माण के लिए अग्रिम वित्तपोषण देना चाहते हैं। और आप DPI का उपयोग करके या ONDC (डिजिटल के लिए ओपन नेटवर्क) का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। वाणिज्य), वाणिज्य के लिए एक खुला नेटवर्क बनाने के लिए एक और महान नवाचार, हम एक परिपत्र अर्थव्यवस्था बना सकते हैं जहां चीजों को पुनर्नवीनीकरण किया जाता है,” उन्होंने कहा।

Nilekani ने रेखांकित किया कि DPI समाजों के लिए एक चुनौती है और बताया कि जहां अन्य देश विनियमन और नवाचार के बीच नाजुक संतुलन से जूझ रहे हैं, वहीं India ने इस चुनौती से प्रभावी ढंग से निपट लिया है।

यह भी पढ़ें: ISRO अपने Aditya-L1 Mission के साथ सूर्य का लक्ष्य रखता है

उन्होंने India के संतुलित दृष्टिकोण की सराहना की, जहां केंद्र सरकार, रिजर्व बैंक जैसे नियामकों, प्रौद्योगिकी कंपनियों और निजी क्षेत्र को शामिल करते हुए एक समन्वित शासन मॉडल स्थापित किया गया है। इस सहयोगात्मक प्रयास ने नवाचार और विनियमन के बीच सफलतापूर्वक संतुलन स्थापित किया है, जिससे यह सुनिश्चित हुआ है कि नवाचार जिम्मेदार विनियमन के ढांचे के भीतर पनपता है।

India का digital transformation

Nilekani ने कहा कि India का digital transformation आर्थिक विकास को गति देने, देश को ऑफ़लाइन, अनौपचारिक और कम उत्पादकता वाली सूक्ष्म-अर्थव्यवस्था से औपचारिक, उच्च-उत्पादकता वाली मेगा-अर्थव्यवस्था में स्थानांतरित करने में महत्वपूर्ण रहा है।

उन्होंने इस परिवर्तन का श्रेय सामाजिक मुद्दों के समाधान के लिए  digital public infrastructure का लाभ उठाने के नए दृष्टिकोण को दिया। DPI में विभिन्न बिल्डिंग ब्लॉक शामिल हैं जो जनसंख्या पैमाने पर समाधान प्रदान करने के लिए निर्बाध रूप से बातचीत करते हैं। Nilekani  ने बैंकिंग और मोबाइल समावेशन के लिए आधार, UPI और आधार KYC जैसी India की पहल की सफलता का हवाला दिया।

यह भी पढ़ें: LinkedIn रिपोर्ट: तेजी से बढ़ती AI प्रतिभा के मामले में India शीर्ष 5 देशों में शामिल

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत ने तेजी से डिजिटलीकरण के माध्यम से उल्लेखनीय वित्तीय समावेशन त्वरण हासिल किया है। Nilekani  ने अक्टूबर 2016 में प्रति माह 100,000 लेनदेन से UPI  की उल्लेखनीय वृद्धि का प्रदर्शन किया और प्रति माह 9.66 बिलियन लेनदेन, 350 मिलियन उपयोगकर्ताओं और 50 मिलियन व्यापारी स्वीकृति के साथ दुनिया की सबसे बड़ी भुगतान प्रणाली बन गई।

इसके अलावा,  Nilekani ने बताया कि India की डेटा सशक्तिकरण वास्तुकला व्यक्तियों और व्यवसायों को अपने डिजिटल पदचिह्न का उपयोग करने के लिए सशक्त बनाती है, जिससे “डिजिटल पूंजी” की अवधारणा को जन्म मिलता है। डिजिटल पूंजी और DPI का अभिसरण एक नए प्रतिमान को आकार दे रहा है जो समाज में समावेशिता को बढ़ावा देता है।

Comments are closed.