NED vs AFG: World Cup 2023 में अफ़ग़ानिस्तान की चौथी जीत, नीदरलैंड्स को हरा कर पहुंची सेमीफाइनल में

न्यूज़लाइवनाउ – मोहम्मद नबी और नूर अहमद की जादुई स्पिन के बाद रहमत शाह और हशमतुल्लाह शाहिदी की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत अफगानिस्तान ने नीदरलैंड्स को सात विकेट से हरा दिया. इस वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की यह चौथी जीत है. इसके साथ ही वो प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर आ गई है और सेमीफाइनल के लिए दावा भी ठोक दिया है.

लखनऊ में खेले गए इस मुकाबले में नीदरलैंड्स की टीम पहले खेलने के बाद सिर्फ 179 रन ही बना सकी थी. इसके जवाब में अफगानिस्तान ने सिर्फ 31.3 ओवर में तीन विकेट खोकर बेहद आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया. इस विश्व कप में अफगानिस्तान की यह लगातार तीसरी जीत है. नीदरलैंड्स से पहले अफगानिस्तान ने पाकिस्तान और श्रीलंका को धूल चटाई थी.

अफगानिस्तान की इस जीत के हीरो रहे कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी और रहमत शाह. दोनों ने अर्धशतक जड़े. रहमत शाह ने 52 रन बनाए, वहीं शाहिदी 56 रन बनाकर नाबाद लौटे. इससे पहले गेंदबाजी में मोहम्मद नबी और नूर अहमद ने कमाल किया था.

27 के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिरा

नीदरलैंड्स से मिले 180 रनों के मामूली से लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही थी. 27 के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिरा. ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज दो चौके जड़ने के बाद दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से विकेट के पीछे कैच आउट हो गए. उन्हें लोगन वैन बीक ने 10 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा.

27 के स्कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद इब्राहिम जादरान और रहमत शाह ने मोर्चा संभाला. रहमत ने 10वें ओवर में पॉल वैन मीकेरेन पर तीन चौके लगाकर स्कोर 50 के पार कर दिया. हालांकि, अगले ही ओवर में इब्राहिम जादरान आउट हो गए. उन्होंने 34 गेंदों में दो चौकों की मदद से 20 रन बनाए. जादरान को रूलॉफ वैन डर मर्व ने बोल्ड आउट किया.

55 पर दो विकेट गिरने के बाद रहमत शाह ने कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी. रहमत शाह ने 54 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 52 रन बनाए. उन्हें साकिब जुल्फिकार ने आउट किया. इसके बाद कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी और ऑलराउंडर अजमतुल्लाह ओमरजई ने 52 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई. कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी 64 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 56 रनों पर नाबाद लौटे. इस विश्व कप में यह उनकी तीसरी फिफ्टी थी. वहीं ओमरजई 28 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 31 पर नाबाद लौटे.

इससे पहले गेंदबाजी में मोहम्मद नबी और नूर अहमद ने कमाल किया. नबी ने तीन विकेट लिए, वहीं नूर ने दो बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. वहीं चार डच खिलाड़ी रन आउट हुए.

Comments are closed.