I-N-D-I-A का संयोजक बनाये जा सकते है नीतीश, बढ़ सकता है विपक्षी गठबंधन

(न्यूज़ लाइव नाउ – राजनीती): नीतीश कुमार को I-N-D-I-A का संयोजक बनाया जा सकता है। उन्होंने 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा लिया था, जिसमें I-N-D-I-A गठबंधन के गठन की घोषणा की गई थी। बैठक में यह भी तय किया गया था कि एक 11 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया जाएगा, जिसका एक संयोजक होगा।

नीतीश कुमार एक अनुभवी नेता हैं, जिन्होंने बिहार में दो बार मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है। वे राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष भी हैं, जो एक प्रमुख विपक्षी दल है। इसलिए, उन्हें I-N-D-I-A का संयोजक बनाने से गठबंधन को मजबूती मिलेगी। हालांकि, यह भी संभव है कि नीतीश कुमार संयोजक पद के लिए तैयार न हों। उन्होंने पहले ही कहा है कि वे 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं। इसलिए, वे I-N-D-I-A के संयोजक पद के लिए भी तैयार न हों।

जानकारी के मुताबिक असम की तीन पार्टी, पूर्वी राज्यों की दो पार्टी, महाराष्ट्र की एक पार्टी और एक उत्तर प्रदेश की एक पार्टी विपक्षी गठबंधन इंडिया में शामिल होना चाहती है। मुंबई में होने वाली मीटिंग में इन पार्टियों को शामिल करने पर चर्चा होगी। सूत्र के मुताबिक मुंबई मीटिंग में संयोजक पद पर चर्चा हो सकती है।

नीतीश कुमार बिहार में एनडीए से अलग होने के बाद से ही विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम में जुटे हुए हैं। विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक भी नीतीश कुमार की पहल पर पटना में हुई थी। वहीं मुंबई में होनेवाली विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक में गठबंधन के संयोजक का नाम तय करने की योजना है। ऐसे में नीतीश कुमार का नाम सबसे आगे चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक मुंबई की बैठक में नीतीश के नाम पर मुहर लग सकती है।

विपक्षी गठबंधन की बैठक में गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक गठबंधन का नया LOGO (इंडिया के) नाम की तर्ज पर ही डिजाइन किया जाएगा। विपक्षी दलों के गठबंधन की इस बैठक में 11 सदस्यों की कमिटी के नाम का ऐलान भी किया जाएगा। वहीं कई राज्यों में सीटों के बंटवारे पर भी INDIA गठबंधन में बड़े नेताओ के बीच बातचीत संभव है। विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त और एक सितंबर को मुंबई में होने वाली है।

Comments are closed.