PAKISTAN-प्लास्टिक की थैलियों में बिक रही कुकिंग गैस, चलते-फिरते बम से कम नहीं

हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान कंगाली के दौर से गुजर रहा है। पाकिस्तान में रसोई गैस की कीमत आम लोगों की पहुंच से दूर हो गई है और आर्थिक तंगी लगातार बढ़ती जा रही है इससे बचने के लिए लोगों ने प्लास्टिक की थैलियों में रसोई गैस बेचने और खरीदने को मजबूर कर दिया है यहां प्लास्टिक की थैली में रसोई की गैस भर कर बेची जा रही है

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग दुनियाभर के मुल्क आटा चावल या राशन जैसी चीजों को लाने या ले जाने के लिए करते है। लेकिन हमारा पडोसी मुल्क पाकिस्तान में (एलपीजी) रसोई गैस को प्लास्टिक की थैलियों मे ले जाते हुए देखा गया है। आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा। लेकिन पाकिस्तान में अब ये बात आम है। यहां सबसे ज्यादा गैस उत्पादक प्रांत खैबर पख्तूनख्वा में लोग थैलियों में गैस भरा कर खाना पका रहे हैं। इस प्रांत में गैस सिलेंडर आम लोगों की पहुंच से बहार हो चूका है जानकारों की माने तो यह एक चलते-फिरते बम से कम नहीं है।

ये तरीका अवैध है, साथ ही यह जानलेवा भी

यह घटना वहां हो रहे भ्रष्टाचार का भी एक परिचायक है क्योंकि यह जानलेवा तो है ही साथ ही पूरी तरह से अवैध है. एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हाल यह यही कि गैस पाइपलाइन नेटवर्क से जुड़ी दुकानों में भी थैलियों के अंदर गैस भरकर बेच दी जाती है. लोग छोटे इलेक्ट्रिक सक्शन पंप की मदद से इसका इस्तेमाल रसोई में करते हैं.

पाकिस्तान मे गैस के रिजर्व में कमी

एक्सपर्ट का कहना है कि यह लोगों के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. गैस जमा करने का यह तरीका बेहद खतरनाक है, इसमें धमाका होने का खतरा बना रहता है. बता दें कि लंबे समय से पाकिस्तान में नैचुरल गैस के रिजर्व में कमी है, गैस की कमी से वहां इसकी महंगाई भी बढ़ गई है.

Leave A Reply