बंद रहेंगी स्कूल कल चेन्नई में, Cyclone Michuang कभी भी बापटला तट को पार कर सकता है

(न्यूज़लाइवनाउ-Tamil Nadu) चक्रवाती तूफान Michuang 5 दिसंबर 2023 को आंध्र प्रदेश के तट से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तरा से टकरा गया है और वर्तमान सैटेलाइट फुटेज के अनुसार यह तेजी से आगे बढ़े रहा है. इस चक्रवात के मद्देनजर राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों ने काफी तैयारी की थी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी इसको लेकर अलर्ट जारी कर रखा था.

Cyclone Michuang: तमिलनाडु, ओडिशा, पुडुचेरी, आंधप्रदेश के सभी राहत और बचाव अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है. सेना को भी राहत-बचाव कार्यों के लिए तैयार रहने को कहा गया है

मौसम विभाग के मुताबिक आज यह दक्षिण आंध्रप्रदेश से होते हुए एक बार फिर से बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ सकता है. दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट के समानांतर आगे बढ़ते हुए पांच दिसंबर को पूर्वाह्न नेल्लोर एवं मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंधप्रदेश तट को पार करेगा. इस चक्रवाती गतिविधि के कारण 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चल सकती है.

21 टीम तैनात की गई है

कैबिनेट सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि संबंधित राज्य भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के नवीनतम पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाएं. उन्होंने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी की जान न जाए तथा जोखिम संभावित क्षेत्रों को समय से खाली करा लिया जाए. तमिलनाडु, ओडिशा, पुडुचेरी के मुख्य सचिवों तथा आंधप्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के विशेष मुख्य सचिव ने एनसीएमसी को की जा रही तैयारियों के बारे में बताया. समिति को बताया गया कि निचले इलाकों की पहचान कर ली गयी है तथा लोगों को राहत केंद्रों में पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है.

ये भी पढ़े: Telangana में क्रैश हुआ वायुसेना का ट्रेनिंग विमान, 2 पायलटों की मौत, रक्षा मंत्री ने हादसे पर जताया दुख

एनडीआरएफ ने तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीम तैनात की हैं तथा अतिरिक्त आठ टीम को तैयार रखा गया है. तटरक्षक बल, सेना, नौसेना के बचाव एवं राहत दल जहाज एवं विमान के साथ तैयार रखे गये हैं. कैबिनेट सचिव ने तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी की सरकारों को आश्वासन दिया है कि एनडीआरएफ की टीम को जरूरत के हिसाब से तैनात किया गया है तथा सभी केंद्रीय एजेंसियां किसी भी सहायता के लिए उपलब्ध हैं.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.