Singapore: भारतीय मूल के पूर्व डिप्टी PM Tharman Shanmugaratnam राष्ट्रपति चुने गए

(न्यूज़लाइवनाउ-Singapore) चुनाव विभाग ने 70.4 प्रतिशत वोट हासिल करने के बाद Tharman Shanmugaratnamको दो प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों पर विजेता घोषित किया।

आधिकारिक नतीजों से पता चला कि भारतीय मूल के Singapore के पूर्व उप प्रधान मंत्री Tharman Shanmugaratnam को शुक्रवार (1 सितंबर) को राष्ट्रपति चुना गया। यह एक दशक से भी अधिक समय में बड़े पैमाने पर औपचारिक पद के लिए शहर-राज्य का पहला विवादित वोट था। उन्होंने निवर्तमान Halimah Yacob का स्थान लिया, जो 2017 में अपने छह साल के कार्यकाल के लिए निर्विरोध चुनी गईं।

चुनाव विभाग ने 70.4 प्रतिशत वोट हासिल करने के बाद पीपुल्स एक्शन पार्टी (PAP) के Shanmugaratnam को दो प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों पर विजेता घोषित किया। अन्य दो उम्मीदवारों, Ng Kok Song और Tan Kin Lian ने प्रभावी ढंग से दौड़ स्वीकार कर ली।

66 वर्षीय अर्थशास्त्री ने गणतंत्र की तीन-तरफा राष्ट्रपति पद की प्रतियोगिता में भारी जीत में 70.4 प्रतिशत वोट हासिल किए। यह परिणाम उनके पूर्व सहयोगियों से जुड़े हालिया राजनीतिक घोटालों की पृष्ठभूमि में आया, लेकिन उन्होंने उनकी राजनीतिक आकांक्षाओं को ठेस नहीं पहुंचाई।

चुनाव रिटर्निंग अधिकारी Tan Meng Dui ने कहा: “मैं श्री Tharman Shanmugaratnam  को Singapore के राष्ट्रपति के रूप में विधिवत निर्वाचित उम्मीदवार घोषित करता हूं।”

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से उन्होंने कहा कि नतीजे निराशाजनक रहे। उन्होंने कहा, “यह भविष्य के लिए आशावाद का वोट है जिसमें हम एक साथ प्रगति कर सकते हैं और सिंगापुरवासियों के रूप में एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं।”

परिणाम घोषित होने से पहले एक भाषण में, Shanmugaratnam ने कहा: “मेरा मानना ​​है कि यह Singapore  में विश्वास का वोट है। यह भविष्य के लिए आशावाद का वोट है जिसमें हम एक साथ प्रगति कर सकते हैं।”

Tharman Shanmugaratnam ने कहा, “सचमुच विनम्र” 

चुनाव विभाग द्वारा अंतिम नमूना गणना जारी करने के बाद, Tharman ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सिंगापुरवासियों ने उनके लिए जो मजबूत समर्थन दिखाया है, उससे वह “वास्तव में विनम्र” हैं। उन्होंने कहा कि उनके लिए वोट “Singapore के लिए वोट” था।

Tharman Shanmugaratnam

उन्होंने कहा कि “यह भविष्य के लिए आशावाद का वोट है जिसमें हम एक साथ प्रगति कर सकते हैं और सिंगापुरवासियों के रूप में एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं” और कहा कि “वह मेरा मंच रहा है, और मेरा मानना ​​है कि इसे सिंगापुरवासियों द्वारा मजबूत समर्थन प्राप्त हुआ है। इसलिए यह सिर्फ नहीं है मेरे बारे में… यह Singapore और Singapore में विश्वास के बारे में है”।

यह भी पढ़ें: UN  समिति ने अमीर देशों से Covid वैक्सीन पेटेंट माफ करने का आह्वान किया

Sellapan Ramanathan और Chengara Veetil Devan Nair के बाद Tharman Singapore के तीसरे भारतीय मूल के राष्ट्रपति होंगे।

तमिल मूल के राजनेता और सिविल सेवक Sellapan Ramanathan, जिन्हें S R Nathan के नाम से जाना जाता है, ने 2009 में Benjamin Sheares को हराने के बाद राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया और Singapore के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले राष्ट्रपति थे।

Chengara Veetil Devan Nair, जिन्हें Devan Nair के नाम से बेहतर जाना जाता है, ने 1981 से 1985 में अपने इस्तीफे तक Singapore के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। Nair एक रबर बागान क्लर्क के बेटे थे, जो मूल रूप से  Kerala के Thalassery के रहने वाले थे।

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.