AIIMS में मिले Mycoplasma Pneumonia के 7 मरीज, भारत में फिर एक बार चीन की बीमारी आई

(न्यूज़लाइवनाउIndia) चीन में तेजी से फैल रहे माइकोप्लाज्मा निमोनिया (Mycoplasma Pneumonia) से लोग भयभीत हैं. अब इस बीमारी ने भारत में भी दस्तक दे दी है. दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) में माइकोप्लाज्मा निमोनिया के सात लोग पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. अप्रैल महीने से लेकर अक्टूबर 2023 के बीच सात सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं. 67 लोगों के टेस्ट किए जा चुके हैं.

Mycoplasma Pneumonia In India: चीन में पहली बार अक्टूबर महीने में माइकोप्लाज्मा निमोनिया के मरीज मिले थे. वहीं इस बीमारी ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है. दिल्ली एम्स में सात मरीज मिल चुके हैं. वैश्विक स्तर पर माइकोप्लाज्मा निमोनिया के बढ़ते केसों को देखते हुए अब भारत को भी सतर्क रहने की जरूरत है. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से इसको लेकर अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है.

देश में माइकोप्लाज्मा निमोनिया का परीक्षण समय-समय पर ग्लोबल सर्विलांस ग्रुप की तरफ से किया जाता है. चीनी मीडिया ने पहली बार 23 नवंबर को स्कूलों में एक रहस्यमयी बीमारी फैलने की बात कही थी. चीन में पहली बार अक्टूबर महीने में माइकोप्लाज्मा निमोनिया के मरीज मिले थे. माइकोप्लाज्मा निमोनिया से ग्रसित बच्चों में खांसी, जुकाम, फेफड़ों में जलन, तेज बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं. इसको लेकर भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 10 दिन पहले ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एडवाइजरी जारी की थी.

पीसीआर टेस्ट द्वारा पता चली बीमारी

भारत में मिले एक केस को पीसीआर टेस्ट के जरिए डिटेक्ट किया गया था. इंफेक्शन की शुरुआती स्टेज में पीसीआर टेस्ट किया जाता है. बाकि के छह केसों में आईजीएम एलिसा परीक्षणों की ये माइकोप्लाज्मा निमोनिया को डिटेक्ट किया गया. चीन से आए कोरोना को झेलने के बाद भारत के लोगों में माइकोप्लाज्मा निमोनिया की बिमारी के फैलने का डर लगने लगा है.

ये भी पढ़े: चीन में अब और मस्जिद नहीं रहेंगे, तोड़ी जा रही हैं मस्जिदें

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से स्थिति पर करीबी नजर रखी जा रही है और बचाव के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. निमोनिया के सामान्य लक्षणों की अगर बात करें तो बलगम और बिना बलगम की खांसी, इसके साथ ही बुखार, सांस लेने में परेशानी, ठंड लगना शामिल हैं. इसके अलावा चीन में जो रहस्यमयी निमोनिया फैल रहा है, उसमें बिना खांसी के ही तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन आ जाती है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.