5 दिन बंद रहेंगे बैंक, साल के बचे 9 दिनों में सात दिन छुट्टी

न्यूज़लाइवनाउ – क्रिसमस (Christmas 2023) का त्योहार इस साल सोमवार को मनाया जाएगा, इस कारण बैंकों में लंबा अवकाश रहने वाला है. वहीं चौथे शनिवार के कारण 23 दिसंबर को भी बैंक बंद रहेंगे. कुछ राज्यों में क्रिसमस के कारण लगातार पांच दिन तक बैंकों (Bank Holiday in December 2023) में अवकाश रहेगा. इस साल के अब बचे सिर्फ 9 दिनों में सात दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं.

Bank Holiday on Christmas 2023: क्रिसमस के मौके पर इस बार लंबी छुट्टी पड़ रही है. ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़े जरूरी काम पूरा करना है तो इसे आज ही कर लें. ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधित कोई जरूरी काम पूरा करना है तो इसे आज ही कर लें. बाद में आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. जानते हैं कि क्रिसमस के मौके (Bank Holiday in Christmas 2023) पर किन राज्यों में लगातार कितने दिन बैंक रहेंगे बंद…

ये भी पढ़े: NTPC का मार्केट कैप पहली बार 3 लाख करोड़ रुपये के पार, 2023 में 86% चढ़ा एनटीपीसी का स्टॉक

इस बार चौथे शनिवार के कारण 23 दिसंबर को पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा. इसके बाद रविवार पड़ रहा है. वहीं सोमवार को क्रिसमस के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. वहीं 26 और 27 दिसंबर को कई राज्यों में क्रिसमस सेलिब्रेशन के चलते बैंकों में अवकाश रहेगा. ऐसे में पांच दिन की छुट्टी होने के कारण लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है. दिक्कत से बचने के लिए आप राज्यों के हिसाब से अवकाश की लिस्ट को देखकर बैंक जाने की प्लानिंग कर सकते हैं.

इन राज्यों में पांच दिन बैंक रहेंगे बंद-

  • 23 दिसंबर, 2023- चौथे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे
  • 24 दिसंबर, 2023- रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा
  • 25 दिसंबर, 2023- क्रिसमस के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे
  • 26 दिसंबर, 2023- क्रिसमस सेलिब्रेशन के कारण आइजोल, कोहिमा, शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.
  • 27 दिसंबर, 2023- क्रिसमस के कारण कोहिमा में बैंक बंद रहेगा.
  • 30 दिसंबर, 2023- यू किआंग के कारण शिलांग में बैंक बंद रहेगा.
  • 31 दिसंबर, 2023- रविवार के कारण बैंकों में रहेगा अवकाश.

बैंक एक जरूरी वित्तीय संस्थान है. ऐसे में लंबे वक्त तक बैंक बंद होने के कारण ग्राहकों के कई जरूरी काम अटक जाते हैं. मगर बदलती तकनीक ने कई कामों को आसान बना दिया है. आप एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं यूपीआई के जरिए भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. कैश विड्रॉल के लिए आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.