कोरोना कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है, संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है, 24 घंटे में 640 नए मरीज

न्यूज़लाइवनाउ – कोरोना वायरस के नए वेरिएंट JN.1 संक्रमण की पुष्टि केरल में सबसे ज्यादा केरल में स्थिति गंभीर होती जा रही है. शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में पूरे देश में 640 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से केरल में अकेले कोरोना के 265 नए मरीज हैं. साथ ही एक संक्रमित की मौत भी केरल में हो गई. देश में फिलहाल कोरोना के 2997 एक्टिव केस हैं.

Covid-19 Update: कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. शुक्रवार को केवल केरल में 265 नए केस सामने आए हैं. देश में फिलहाल 2997 से ज्यादा एक्टिव केस हैं, जिनमें अकेले केरल में 2600 से अधिक मामले हैं. केंद्र सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाना शुरू कर दें. अस्पतालों या भीड़भाड़ वाली जगहों से लौटने पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की नसीहत दी गई है. दो दिन पहले केरल से सटे कर्नाटक में भी एक व्यक्ति की मौत के बाद संक्रमण को लेकर चिंता बढ़ने लगी है. केरल में मामलों के बढ़ने की वजह से पड़ोसी राज्य तमिलनाडु, कर्नाटक और गोवा में भी खास तौर पर सतर्कता बरती जा रही है.

केरल में एक और मौत

कोरोना संक्रमण को लेकर सबसे अधिक केरल में चिंता बनी हुई है. राज्य में दो दिनों के दौरान हुई चार मौतों के साथ, तीन साल पहले संक्रमण शुरू होने के बाद ​​केरल में मरने वाले लोगों की कुल संख्या 72 हजार 60 तक पहुंच गई है. केरल में हाल ही में कोरोनावायरस के नए सब-वेरिएंट जेएन.1 का पता चला था. इसकी वजह से पड़ोसी राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा में भी सतर्कता बरती जा रही है. केंद्र सरकार ने राज्यों को किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए तैयार रहने की नसीहत दी है. इस बीच एक दिन पहले ही पश्चिम बंगाल में भी तीन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़े: चिंता बढ़ी कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 से, 91 से 92 प्रतिशत लोग घर पर ही इलाज का विकल्प चुन रहे

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में संक्रमण से उबरने वालों की संख्या बढ़कर 4.4 करोड़ (4,44,70,887) हो गई. कोविड से नेशनल रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत है. राहत वाली बात यह है कि फिलहाल मृत्यु दर केवल 1.18 फीसदी है. देश भर में अब तक कुल 5 लाख 33 हजार 328 लोगों की मौत हुई है. अभी भी पूरे देश में 2997 लोग अस्पतालों में इलाजरत हैं. वही कोरोना रोधी टीके की 220 करोड़ 67 लाख 79 हजार 81 खुराक दी जा चुकी हैं.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.