भारत ने इजरायल से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए ‘Operation Ajay’ की शुरुआत की, 235 लोगों की हुई स्वदेश वापसी

न्यूज़लाइवनाउ – इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से भारत वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए चिंतित है. इजरायल से भारतीय नागरिकों की सकुशल वापसी के लिए भारत ने ‘Operation Ajay’ शुरू किया है.

इस निकासी ऑपरेशन के तहत इजरायल से भारतीयों का दूसरा बेड़ा दिल्ली पहुंच गया है. 235 भारतीय नागरिकों को लेकर विशेष विमान दिल्ली पहुंचा है. नागरिकों के स्वागत के लिए विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह एयरपोर्ट पर मौजूद हैं.

भारतीय नागरिकों के दूसरे बैच में दो नवजात समेत 235 नागरिक शामिल रहे. इन्हें शुक्रवार (13 अक्टूबर) को सुरक्षित बाहर निकाला गया था. स्थानीय समय के मुताबिक, रात 11 बजे इजरायल से विमान ने उड़ान भरी. इससे एक दिन पहले ही 212 भारतीयों को विशेष विमान के जरिए भारत लाया गया. भारत ने गुरुवार को ऑपरेशन अजय का ऐलान किया. इसका मकसद इजरायल में रहने वाले भारतीयों की सकुशल वापसी है. इस ऑपरेशन के जरिए सिर्फ उन्हीं लोगों को इजरायल से लाया जा रहा है, जो वहां से आने को इच्छुक हैं.

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas युद्ध ने प्रवेश करा सातवे दिन में, इजरायली का लगातार हमला गाजा पे जारी है

इजरायल में मौजूद भारतीय दूतावास ने बताया है कि शनिवार (14 अक्टूबर) को भी भारतीय नागरिकों की निकासी प्रक्रिया जारी रहने वाली है. दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘दूतावास ने आज विशेष उड़ान के लिए रजिस्टर्ड भारतीय नागरिकों के अगले बैच को ईमेल कर दिया है. बाद की उड़ानों के लिए अन्य रजिस्टर्ड लोगों को संदेश भेजा जाएगा.’ यात्रियों का चयन ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर किया जा रहा है. इसके लिए यात्रियों को दूतावास के डाटाबेस में अपनी जानकारी फीड करवानी होती है.

18000 की तादाद में है इजराइल में भारतीय

इजरायल में रहने वाले भारतीयों की तादाद 18000 है. इनमें से ज्यादातर छात्र, आईटी प्रोफेशनल्स, हीरा व्यापारी शामिल हैं. भारत लौट रहे लोगों को वापस लाने का खर्चा खुद सरकार उठा रही है. भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी की जरूरत इसलिए पड़ी, क्योंकि हमास ने गाजा पट्टी की तरफ से इजरायल पर हमला बोल दिया. इजरायल से ऊपर न सिर्फ मिसाइलों से हमला किया गया, बल्कि जमीनी घुसपैठ भी की गई. इजरायल और हमास के बीच पिछले एक हफ्ते से युद्ध चल रहा है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.