Bharatpur, Keoladeo National Bird Park/ Ghana Bird Sanctuary: भारत का एक विश्व धरोहर स्थल है

(न्यूज़लाइवनाउ-Bharatpur) भरतपुर एक भारतीय शहर है जो भारत के राजस्थान राज्य में स्थित है। भरतपुर भारत के राजस्थान का नौवां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। भरतपुर को “राजस्थान का पूर्वी प्रवेश द्वार” के रूप में जाना जाता है। भरतपुर भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का हिस्सा है। भरतपुर भारत के विश्व धरोहर स्थलों में से एक है।

भरतपुर अपने पक्षी दर्शन के स्वर्ग और अपने राष्ट्रीय पक्षी उद्यान के लिए प्रसिद्ध है जिसे केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान के नाम से जाना जाता है। केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान, भरतपुर राजस्थान के पूर्वी क्षेत्र में स्थित भारत का एक विश्व धरोहर स्थल है। भरतपुर का राष्ट्रीय उद्यान से 2 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है भरतपुर, राजस्थान. भरतपुर के राष्ट्रीय उद्यान में आपको विभिन्न प्रकार की पक्षियों की प्रजातियाँ देखने को मिलेंगी। भरतपुर राष्ट्रीय पक्षी उद्यान में पक्षियों की 230 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं। घाना पक्षी अभयारण्य 20वीं सदी में भरतपुर के राजकुमार भामजी द्वारा बनाया गया था

घाना पक्षी अभयारण्य में प्रजातियाँ:-

भारत वन्यजीव अभयारण्यों के लिए प्रसिद्ध है। घाना राष्ट्रीय उद्यान की वनस्पतियों में 379 पुष्प प्रजातियाँ, 366 पक्षी प्रजातियाँ और कई पशु प्रजातियाँ शामिल हैं। केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान दुनिया के बेहतरीन पक्षी अभयारण्यों में से एक है। घाना पक्षी अभयारण्य 250 साल पहले बनाया गया था। भरतपुर के राष्ट्रीय उद्यान में हर साल बहुत सारे पक्षी आते हैं। ऐसा ही एक उदाहरण असंख्य प्रवासी पक्षी हैं जो हाइबरनल सीज़न में यहां आते हैं। भरतपुर पक्षी अभयारण्य में प्रवासी पक्षियों में क्रेन, पेलिकन, गीज़, बत्तख, ईगल्स, हॉक्स, शैंक्स, स्टिंट्स, वैगटेल्स, वार्बलर, व्हीटियर्स, फ्लाईकैचर्स, बंटिंग्स, लार्क्स और पिपिट्स आदि की कई प्रजातियाँ शामिल हैं। इसके साथ ही संबल की कुछ प्रमुख प्रजातियाँ भी शामिल हैं। , चीतल, नीलगाय और सूअर भी अभयारण्य में पाए जा सकते हैं।

केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान, भरतपुर में करने योग्य बातें:-

भरतपुर के राष्ट्रीय उद्यान में घूमने का समय सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक है। राजस्थान के भरतपुर के घाना पक्षी अभयारण्य में करने और आनंद लेने के लिए बहुत सारी दिलचस्प चीजें हैं। यदि आप दोस्तों और परिवार के साथ केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान का दौरा कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप सवारी के लिए घोड़ा गाड़ी लें जो वास्तव में बहुत मजेदार है, खासकर मानसून के दौरान। घोड़ा गाड़ी आपको पूरे पार्क का भ्रमण कराएगी। आप साइकिलिंग का भी आनंद ले सकते हैं जो आपको भरतपुर के राष्ट्रीय पक्षी उद्यान की प्रकृति का आनंद लेने के लिए अलग जगह देगा।

ये भी पढ़े: बाबाओं के राज्यमंत्री बनने की ख़बर से कई फ़र्ज़ी राजनीतिक और मीडिया घरानों की खुली पोल।

आप बिना किसी की परेशानी के अकेले भी प्रकृति के साथ तस्वीरें खींच सकते हैं। साइकिल चलाने के अलावा आप पूरे घाना पक्षी अभयारण्य की सैर भी कर सकते हैं और पार्क के शांतिपूर्ण वातावरण में अपने समय का आनंद ले सकते हैं। आप भरतपुर के पार्क में सूर्योदय और सूर्यास्त दोनों बिंदुओं का आनंद ले सकते हैं। आप सूर्योदय स्थल पर पक्षियों की मनमोहक तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। आप संग्रहालय का आनंद भी ले सकते हैं और कई चीजें सीख भी सकते हैं। घाना पक्षी अभयारण्य, भरतपुर एक इतिहास और सुंदर आंतरिक सज्जा वाला संग्रहालय प्रदान करता है।

घाना पक्षी अभयारण्य संग्रहालय, भरतपुर:-

राजस्थान के भरतपुर का केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान संग्रहालय अवश्य देखने योग्य स्थान है राजस्थान । राष्ट्रीय उद्यान देखने और आनंद लेने के लिए बहुत सारी चीज़ें प्रदान करता है। आप पा सकते हैं. पक्षियों की प्रजातियों की तस्वीरें, आप घाना पक्षी अभयारण्य के इतिहास के बारे में भी जान सकते हैं, आप माणिक पत्थरों से बने दो मंत्रमुग्ध कर देने वाले क्रेन जोड़े देख सकते हैं जो अंग्रेजों द्वारा भरतपुर के राजा को दिए गए थे। संग्रहालय में क्रेन के जोड़े को कांच से ढककर प्रदर्शित किया गया है, आप सजावटी उद्देश्यों के लिए लकड़ी से बनी पक्षियों की बहुत बड़ी संरचनाएँ भी देख सकते हैं और संग्रहालय का आंतरिक भाग काफी सुंदर और देखने लायक है। राजस्थान में यात्रा करते समय भरतपुर के राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करना न भूलें।

भरतपुर, राजस्थान में घूमने की जगहें:-

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, घाना पक्षी अभयारण्य के अलावा और भी कई प्रसिद्ध हैं. राजस्थान के भरतपुर में घूमने लायक खूबसूरत जगहें लोहारगढ़ किला, सरकारी संग्रहालय हैं, भरतपुर, भरतपुर महल और संग्रहालय, बांके बिहारी मंदिर, चावड़ देवी मंदिर, लक्ष्मण मंदिर (मंदिर), सीताराम मंदिर, डीग – राजस्थान के भरतपुर में स्थित एक छोटा और सुंदर शहर, धौलपुर महल या राज निवास महल, बंद बरेठा एक बड़ा शहर है भरतपुर जिले में स्थित गंगा मंदिर आदि।

भरतपुर, राजस्थान में ठहरने के लिए होटल और रिसॉर्ट्स:-

भारत में भरतपुर, राजस्थान की यात्रा के दौरान आप कई होटलों और रिसॉर्ट्स में रुक सकते हैं। आप भरतपुर में शानदार और बजट के अनुकूल होटल और रिसॉर्ट पा सकते हैं, जिनमें चंद्र महल होटल, किरण विला में हेरिटेज स्टे, द बाग होटल, द बर्डर्स इन, होटल टूरिस्ट पैलेस, होटल टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स, महल खास पैलेस, होटल सूर्य विला शामिल हैं। कदम कुंज जंगल रिज़ॉर्ट भरतपुर, होटल सनबर्ड भरतपुर, आदि।

भरतपुर के राष्ट्रीय उद्यान तक कैसे पहुँचें:-

आप रेलवे, सड़क मार्ग के माध्यम से भरतपुर के घाना पक्षी अभयारण्य तक पहुंच सकते हैं। वायुमार्ग, आदि। निकटतम हवाई अड्डा आगरा शहर में स्थित है जो भरतपुर से 56 किमी दूर है। राजस्थान नियमित रेल सेवाएँ या भरतपुर रेलवे स्टेशन भरतपुर को राजस्थान और उत्तर प्रदेश के सभी शहरों से जोड़ता है या भारत के किसी भी राज्य और प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, जयपुर आदि से जोड़ा जा सकता है। स्वतंत्र यात्री या तो कैब किराए पर ले सकते हैं, बस बुक कर सकते हैं और भरतपुर पहुंचने के लिए अपने वाहन भी चला सकते हैं।

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.