Visa Free Countries: विश्व में भारतीय नागरिकों के लिए वीज़ा मुक्त देश

(न्यूज़लाइवनाउ-India) भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में से एक है। ऐसे कई देश हैं जो भारत को और अधिक आगे बढ़ने के लिए समर्थन दे रहे हैं। दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो नहीं चाहते कि भारतीयों को वीजा को लेकर बिल्कुल भी चिंता हो। यहां उन देशों की सूची दी गई है जहां भारतीय नागरिक बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं।           

Visa Free Countries: भूटान

 भूटान भारत के पड़ोसी देशों में से एक है और भारत के साथ सीमा रेखा साझा करता है। थिम्पू भूटान की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। भूटान हिमालय में बौद्ध साम्राज्य है जहां आप ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग सहित कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं, खूबसूरत किलों की यात्रा कर सकते हैं, जिसके लिए भूटान बहुत प्रसिद्ध है, आदि। आप भूटान के कई प्रसिद्ध स्थानों जैसे पार्क ताकसांग (चट्टान के किनारे मठ) की यात्रा कर सकते हैं। संग्रहित गुफाएँ), ताशिचो द्ज़ोंग (मनमोहक दृश्यों वाले बौद्ध मठ और किले), मानस राष्ट्रीय उद्यान (दुर्लभ वन्यजीवों को आश्रय देने वाला प्राकृतिक अभयारण्य), पुनाखा द्ज़ोंग (17वीं शताब्दी का नदी किनारे का महल), आदि। भूटान भारतीयों के लिए निकटतम देशों में से एक है नागरिक वीज़ा मुक्त यात्रा करें।

Taktshang Goemba, Tiger nest monastery, Bhutan

डोमिनिका:-

 डोमिनिका कैरेबियन द्वीप राष्ट्र है: वेस्ट इंडीज में कैरेबियन का एक देश। रोसेउ डोमिनिका की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। डोमिनिका में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान बोइलिंग लेक, मोर्ने ट्रोइस पिटोंस नेशनल पार्क, कैब्रिट्स नेशनल पार्क, टी टू गॉर्ज, शैंपेन रीफ आदि हैं। डोमिनिका भारतीय नागरिकों के लिए यात्रा करने के लिए एक वीजा मुक्त देश है।

इक्वाडोर:-

 इक्वाडोर दक्षिण अमेरिका में स्थित भारतीय नागरिकों के लिए एक वीज़ा मुक्त देश है। क्विटो इक्वाडोर की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। इक्वाडोर में घूमने की जगहें हैं अमेज़ॅन जंगल, एंडियन हाइलैंड्स, वन्यजीवसमृद्ध गैलापागोस द्वीप समूह, कोटोपैक्सी (एक दुर्लभ ग्लेशियर के साथ बड़ा ज्वालामुखी), बाल्ट्रा द्वीप, स्यूदाद मिताद डेल मुंडो (इक्वाडोर का स्मारक और प्लाजा), बार्टोलोम द्वीप, फ्लोरियाना द्वीप, वगैरह।

अल साल्वाडोर:-

 अल साल्वाडोर मध्य अमेरिका का एक देश है जो भारतीय नागरिकों के लिए एक और वीज़ा मुक्त देश है। सैन साल्वाडोर अल साल्वाडोर की राजधानी है। अल साल्वाडोर के प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण: सैन साल्वाडोर (अल साल्वाडोर का सबसे बड़ा और राजधानी शहर), सुचितोटो, सांता एना, एलए लिबर्टाड, जुएउआ, एल सुंजाल, आदि।

फ़िजी:-

फिजी एक प्रसिद्ध द्वीप है जो भारतीय नागरिकों के लिए वीजा मुक्त यात्रा करने के लिए बहुत अनुकूल है क्योंकि हिंदी फिजी की आधिकारिक भाषाओं में से एक है। फिजी दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित एक देश है। सुवा फिजी का सबसे बड़ा और राजधानी शहर है। फिजी के लोकप्रिय गंतव्य नाडी (हिंदू मंदिरों के लिए प्रसिद्ध), सुवा, मामानुका द्वीप, डेनाराऊ द्वीप आदि हैं।

Fiji

ग्रेनेडा:-

ग्रेनाडा एक कैरेबियाई देश है जहां भारतीय नागरिकों को इस खूबसूरत देश की यात्रा के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होगी। सेंट जॉर्ज ग्रेनेडा का सबसे बड़ा और राजधानी शहर है। ग्रेनाडा के शीर्ष पर्यटक आकर्षण ग्रैंड एंसे बीच, सेंट जॉर्ज (अंडरवाटर स्कल्पचर पार्क), फोर्ट फ्रेडरिक, फोर्ट जॉर्ज, मोर्ने रूज बे आदि हैं।

हैती:-

हैती एक कैरेबियाई देश है जो अपने पूर्व में डोमिनिकन गणराज्य के साथ हिसपनिओला द्वीप साझा करता है। हैती भारतीय नागरिकों के लिए इस खूबसूरत देश की यात्रा करने और यहां के द्वीपों का आनंद लेने के लिए एक वीजा मुक्त देश है। पोर्टप्रिंस हैती की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। हैती में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान जिनमें ला सिटाडेल, जैकमेल, लबादी, गेली बीच, सैन्स सूसी पैलेस, मुसी डु पेंथियन नेशनल हाईटियन, बेसिन ब्लू आदि शामिल हैं।

जमैका:-

 जमैका एक कैरेबियाई द्वीप राष्ट्र है, इसमें पहाड़ों, वर्षावनों और चट्टानरेखा वाले समुद्र तटों की एक समृद्ध स्थलाकृति है। किंग्स्टन जमैका का सबसे बड़ा और राजधानी शहर है। भारतीय नागरिक बिना वीज़ा के जमैका की यात्रा और यात्रा कर सकते हैं। जमैका में घूमने के लिए शीर्ष रेटेड स्थान हैं नेग्रिल बीच और नेग्रिल क्लिफ्स, एडिटर्स पिक राफ्टिंग मार्था ब्रे रिवर, डन रिवर फॉल्स, ब्लू और जॉन क्रो माउंटेन नेशनल पार्क, पोर्ट एंटोनियो, डॉक्टर्स केव बीच, मोंटेगो बे, आदि।

ये भी पढ़े: भारत के Rajasthan में Bikaner शहर में भोजन की प्रसिद्ध विशेषता है, आइये जानते है वहा के बारे में

भारतीय नागरिकों के भ्रमण और अधिक अन्वेषण के लिए ये कुछ सुंदर और अद्भुत वीज़ा मुक्त देश थे। इनके अलावा यात्रा करने के लिए और भी कई वीज़ा मुक्त देश हैं जिनका उल्लेख ऊपर तालिका में किया गया है। यहां कुछ उदाहरण हैं: मॉरीशस, सेशेल्स, नेपाल, तिरिंदाद और टोबैगो, आदि।

COUNTRIES    
Bahrain
VISA REQUIREMENTS  
eVisa
BhutanNo Visa
BoliviaVisa on arrival
CombodiaVisa on arrival
Cape verdeVisa on arrival
ComorosVisa on arrival
Cote D’lvoireeVisa
DjiboutiVisa on arrival
DominicaNo visa
EcuadorNo visa
El SalvadorNo visa
EthiopiaVisa on arrival
FijiNo visa
GaboneVisa
GeorgiaeVisa
GrenadaNo visa
Guinea – BissauVisa on arrival
GuyanaVisa on arrival
HaitiNo visa
IndonesiaVisa on arrival
JamaicaNo visa
JordanVisa on arrival
KenyaeVisa
LaosVisa on arrival
MadagascarVisa on arrival
MaldivesVisa on arrival
MauritaniaVisa on arrival
MauritiusNo visa
MicronesiaNo visa
MoldovaeVisa
MyanmareVisa
NepalNo visa
PalauVisa on arrival
RwandaeVisa
Saint Kitts and NevisNo visa
Saint LuciaVisa on arrival
Saint Vincent and the GranediesNo visa
SamaoPermit on arrival
Sao Time and PrincipeeVisa
SenegalNo visa required
SeychellesNo visa
SomaliaVisa on arrival
Sri LankaNo visa but special permit required
TanzaniaVisa on arrival
ThailandVisa on arrival
TogoVisa on arrival
Timor – LesteVisa on arrival
Tirindad and TobagoNo visa
TuvaluVisa on arrival
UgandaVisa on arrival
VanuatuNo visa
ZambiaeVisa
ZimbabweeVisa
AntarticaNo visa/ except ship
FYRO MacedoniaNo visa
SvalbardNo visa
MontserratNo visa
Turks & Caicos IslandsNo visa for exempted countries, for India it is required

Comments are closed.