Chandrayaan-3 – India’s Third Lunar Exploration Mission की लैंडिंग के बाद 1 संत ने चंद्रमा को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित करने की वकालत की

न्यूज़लाइवनाउ  के सूत्रों के अनुसार Chandrayaan-3 – India’s Third Lunar Exploration Mission के चंद्रमा की सतह के दक्षिणी ध्रुव पर सफल सॉफ्ट-लैंडिंग करने के एक दिन बाद, एक हिंदू द्रष्टा Swami Chakrapani Maharaj ने सरकार से चंद्रमा को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित करने का आग्रह किया।

PM Modi ने घोषणा की कि Chandrayaan-3 के टचडाउन पॉइंट का नाम ‘शिव-शक्ति’ रखा जाएगा और जिस स्थान पर Chandrayaan-2 दुर्घटनाग्रस्त हुआ, उसे ‘तिरंगा’ कहा जाएगा।

Chandrayaan-3 के चंद्रमा की सतह के दक्षिणी ध्रुव पर सफल सॉफ्ट-लैंडिंग करने के एक दिन बाद, एक हिंदू द्रष्टा Swami Chakrapani Maharaj ने सरकार से चंद्रमा को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित करने का आग्रह किया।

इस वीडियो में जानिए स्वामीजी ने क्या कहा

अखिल भारतीय हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष Swami की अपील Prime Minister Narendra Modi की उस घोषणा के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि चंद्रमा पर जिस बिंदु पर Chandrayaan-3 – India’s Third Lunar Exploration Missionके लैंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग हुई थी उसका नाम ‘शिव शक्ति’ रखा जाएगा और उस स्थान का नाम जहां Chandrayaan-3 रखा जाएगा। क्रैश-लैंडेड को ‘तिरंगा’ कहा जाएगा।

X, जिसे पहले Twitter के नाम से जाना जाता था, पर एक वीडियो साझा करते हुए Swami Chakrapani Maharaj ने कहा कि भारत सरकार को “जल्दी कार्रवाई करनी चाहिए ताकि कोई भी आतंकवादी चंद्रमा तक न पहुंच सके”।

Chandrayaan-3 - India's Third Lunar Exploration Mission

उन्होंने कहा, “संसद द्वारा चंद्रमा को हिंदू सनातन राष्ट्र घोषित किया जाना चाहिए, Chandrayaan-2 के लैंडिंग स्थल पर शिव-शक्ति प्वाइंट को इसकी राजधानी के रूप में विकसित किया जाना चाहिए, ताकि कोई भी आतंकवादी जिहादी मानसिकता के साथ वहां न पहुंच सके।”

यह भी पढ़ें: Chandrayaan-3 Achievement: ‘भारत चांद पर है।’

इस बीच Chandrayaan-3 – India’s Third Lunar Exploration Missionके लैंडिंग प्वाइंट के नाम को लेकर BJP और Congress के बीच सियासी जुबानी जंग छिड़ गई है। जबकि कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा कि यह नाम हास्यास्पद है क्योंकि मोदी को चंद्रमा की सतह का नाम रखने का कोई अधिकार नहीं है, वहीं BJP के Shehzad Poonawalla ने कहा कि Congress केवल अपने ‘हिंदू विरोधी’ स्व को प्रकट कर रही है।

Chandrayaan-3 – India’s Third Lunar Exploration Mission के लैंडिंग नाम विवाद पर ISRO प्रमुख

Indian Space Research Organisation (ISRO) के प्रमुख S Somanath ने रविवार को कहा कि नाम पर “विवाद की कोई जरूरत नहीं” है। समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए इसरो चेयरमैन ने कहा, ”माननीय प्रधान मंत्री ने ‘शिव-शक्ति’ पर जो स्पष्टीकरण दिया, उन्होंने इसे पुरुष और महिला के संयोजन, ISRO में महिलाओं के योगदान और उसे बनाने की आवश्यकता के रूप में दर्शाया। संगठन में एक प्रकार का तालमेल।”

“…तो उन्होंने इस शब्द का अर्थ उस तरीके से बताया जो हम सभी के लिए उपयुक्त है। उसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। उन्होंने अगला नाम ‘तिरंगा’ भी दिया। दोनों ही भारतीय लगने वाले नाम हैं। देश का प्रधानमंत्री होने के नाते उन्हें यह नाम देने का विशेषाधिकार है।”

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.