Chandrayan-3 Updates: अगले 36 घंटो में मून पल लैंड होगा विक्रम। लाइव टेलीकास्ट के लिए इसरो कर रहा है तैयारी

( न्यूज़लाइवनाउ ): भारत के चंद्र मिशन श्रृंखला के तीसरे संस्करण की बहुप्रतीक्षित लैंडिंग का समय 36 घंटे से भी कम है – जो बुधवार शाम 6.04 बजे निर्धारित है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने यह भी घोषणा की है कि उस दिन शाम 5.20 बजे शुरू होने वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने की योजना है। ISRO जब Chandrayan-3 लैंडर को 23 अगस्त को चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने के कोशिश करेगा तो मिशन को अंतिम 15 मिनट बेहद दिलचस्प होगा।

सोमवार को, Chandrayan-3 के लैंडर मॉड्यूल ने पहले से मौजूद Chandrayan-2 के ऑर्बिटर के साथ दो-तरफ़ा संचार स्थापित किया – चंद्र मिशन श्रृंखला का दूसरा संस्करण, जिसे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ प्राप्त करने के उद्देश्य से 2019 में लॉन्च किया गया था। हालाँकि, यह चंद्रमा की सतह को सफलतापूर्वक नहीं छू सका और 2.1 किमी की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद संपर्क टूट गया।

इस बीच समाचार एजेंसी ANI ने सोमवार को इसरो के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के हवाले से कहा, “अगर कोई भी कारक प्रतिकूल प्रतीत होता है, तो हम चंद्रमा पर मॉड्यूल की लैंडिंग को 27 अगस्त तक के लिए स्थगित कर देंगे।”

Comments are closed.