जोधपुर की शास्त्रीय और प्राचीन विंटेज कारें, क्या इन कारो को रेंट पे लिया जा सकता है 

(न्यूज़लाइवनाउ-Jodhpur) जोधपुर भारत के राजस्थान की राजधानी (जयपुर) के पश्चिमी भाग में स्थित है। जोधपुर भारत के राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। जोधपुर को सूर्य नगरी के नाम से जाना जाता है क्योंकि जोधपुर में पूरे वर्ष धूप और उज्ज्वल मौसम रहता है। 

राजस्थान एक रियासत होने के नाते घूमने के लिए राजस्थान में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। जोधपुर में कई खूबसूरत किले और महल बने हुए हैं। जोधपुर अद्भुत क्लासिक और प्राचीन विंटेज कारों के संग्रह के लिए काफी प्रसिद्ध है। जोधपुर एक शाही शहर है, इस शहर में हर साल एक विंटेज कार रैली आयोजित की जाती है जो शाही खून की आभा दिखाती है और आपको भी वैसा ही महसूस कराती है। जोधपुर में हर साल विंटेज कार रैलियों का आयोजन किया जाता है। 

इन खूबसूरत एंटीक विंटेज कारों में अकेले सफर करके आप एक खास अनुभव महसूस कर सकते हैं। जोधपुर में अजीत भवन और उम्मेद भवन पैलेस में पुरानी कारों का प्रदर्शन किया जाता है। अजीत भवन और उम्मेद भवन पैलेस से ये शानदार विंटेज कारें रैली के लिए जोधपुर के पोलो ग्राउंड तक गईं। लोग पोलो ग्राउंड में इकट्ठे हुए और क्लासिक विंटेज कारों की रैली का आनंद लिया और इसके साथ ही उन्होंने मनोरंजन के लिए हॉर्स पोलो मैचों का भी आनंद लिया।

गज सिंह के पास लगभग 7 विंटेज कारें हैं 

पूर्व शासक गज सिंह द्वितीय के पास लगभग सात विंटेज कारें हैं और बाकी विंटेज कारें उनके परिवार के सदस्यों और जोधपुर के अन्य शक्तिशाली लोगों की हैं। विंटेज कारों के बेड़े में 1934 में बनी ब्यूक सुपर, मॉरिस माइनर और डेलाहाय, 1933 में बनी पोंटियाक, 1947 में बनी जीपस्टर और डेसोटो आदि शामिल हैं। 1935 में बनी रोल्स रॉयस फैंटम जोधपुर की नंबर एक कार के रूप में पंजीकृत शोस्टॉपर थी। गज सिंह द्वितीय का कहना है कि जनता को इन मंत्रमुग्ध विंटेज कारों के बारे में जानने के लिए विंटेज कारों को प्रदर्शित करना एक परंपरा है ताकि वे ऑटोमोबाइल इतिहास का पता लगा सकें। 

जोधपुर के बारे में आश्चर्यजनक बात यह है कि आप इन खूबसूरत विंटेज कारों को किराये पर ले सकते हैं। आप शहर के चारों ओर सवारी कर सकते हैं और शाही आभा में अपनी सवारी का आनंद ले सकते हैं। विंटेज कार रैलियों के दौरान अजीत भवन और उम्मेद भवन से विंटेज कारों को खूबसूरती से सजाया जाता है और पूरे शहर का चक्कर लगाया जाता है जिसके बाद पोलो ग्राउंड में क्लासिक विंटेज कारों का प्रदर्शन किया जाता है। रैलियों में ज्यादातर समय गज सिंह द्वितीय अपने ड्राइवर के साथ अपनी पुरानी कार में बैठते हैं और जोधपुर, राजस्थान के नागरिक रैली देखने आते हैं और गज सिंह द्वितीय का स्वागत करते हैं।

आनंद लेने के लिए और भी बहुत सी चीजें

विंटेज कार रैली के अलावा जोधपुर में आनंद लेने के लिए और भी बहुत सी चीजें हैं। आप जोधपुर में मेहरानगढ़ किला देख सकते हैं, वहां यह खूबसूरत मंडोर उद्यान है जो वास्तव में आपके मूड को उज्ज्वल कर देता है, जोधपुर का विज्ञान पार्क एक अवश्य देखने योग्य स्थान है, यह स्थान विज्ञान के इतिहास के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है जो भारत में उत्पन्न हुआ था, आप भी कर सकते हैं जोधपुर के माचिया बायोलॉजिकल पार्क की यात्रा करें, यह एक दिलचस्प पार्क है जहाँ आप विभिन्न प्रकार के जानवरों की प्रजातियाँ पा सकते हैं जिनमें मगरमच्छ, मगरमच्छ, शेर, तेंदुआ आदि शामिल हैं, जानवरों के अलावा आपको थोर, बोगेनविलिया जैसे विभिन्न प्रकार के पौधे भी मिलेंगे। 

ये भी पढ़े: स्कार्फ के नए अंदाज़, हर ड्रेस के साथ कैसे पहने स्कार्फ़ और दिखें स्टाइलिश

वहाँ एक चिड़ियाघर है जो कई जंगली जानवरों और पक्षियों को प्रदर्शित करता है। माचिया बायोलॉजिकल पार्क में, इसके अंदर एक संग्रहालय है जो इस पार्क में मौजूद पक्षियों, जानवरों और पौधों के प्रकारों को प्रदर्शित करता है। इनके अलावा राजस्थान के जोधपुर में घूमने के लिए और भी कई खूबसूरत जगहें हैं। आइए और इस खूबसूरत शहर की यात्रा करें और राजस्थान के इस खूबसूरत पर्यटन स्थल के हर कोने को देखें।

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.