Congress के राष्ट्रीय अध्यक्ष Mallikarjun Kharge को राष्ट्रपति Draupadi Murmu की ओर से G20 डिनर का न्योता नहीं भेजा गया है

न्यूज़लाइवनाउ – Mallikarjun Kharge के कार्यालय की ओर से बताया गया कि उन्हें डिनर के लिए निमंत्रण नहीं भेजा गया है. मल्लिकार्जुन खरगे देश के सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को राष्ट्रपति Draupadi Murmu की ओर से G20 डिनर का न्योता नहीं भेजा गया है. डिनर में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति की ओर से विपक्षी दल के नेताओं को निमंत्रण भेजा गया था. 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने 9 सितंबर को आयोजित डिनर में शामिल होने की पुष्टि की है. शनिवार को भारत मंडपम में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा और उसके साथ डिनर का भी आयोजन किया जाएगा.

सूत्रों के अनुसार , Mallikarjun Kharge के कार्यालय की ओर से बताया गया कि उन्हें डिनर के लिए निमंत्रण नहीं भेजा गया है. मल्लिकार्जुन खरगे देश के सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. शनिवार को राष्ट्रपति की ओर से डिनर का आयोजन किया गया है. दिल्ली के प्रगति मैदान में जी20 सम्मेलन के लिए तैयार किए गए भारत मंडपम में डिनर का आयोजन होगा. यह एक छोटा सा सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. जी20 सम्मेलन के लिए विशेष सचिव मुक्तेश परदेशी ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ डिनर का भी आयोजन किया गया है.

इस सांस्कृति कार्यक्रम में दुनियाभर के 400 मेहमान शामिल होंगे. इसमें 78 कलाकर देश की संगीत विरासत मेहमानों के सामने प्रस्तुत करेंगे. कलाकार 34 हिंदुस्तानी, 18 कर्नाटकी और 14 लोक उपकरणों का उपयोग करेंगे. तीन घंटे की प्रस्तुति के लिए देशभर के कलाकार 31 अगस्त से तैयारियों में जुटे हैं. 

6 साल की रक्षिता भी प्रस्तुति देगी

6 साल की रक्षिता भी प्रस्तुति देगी. विदेशी मेहमानों के सामने परफॉर्म करने वाली वह सबसे कम उम्र की कलाकार हैं. वह वायलिन बजाएंगीं, जबकि 56 साल के धंगाली प्लेयर सोनू धावालू महासे सबसे ज्यादा उम्र के कलाकार होंगे. इस पूरे समूह में 11 बच्चे, 13 महिलाएं और 6 दिव्यांग, 26 पुरुष और 22 प्रोफेशनल शामिल हैं.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद रह सकती हैं

ममता बनर्जी राष्ट्रपति के G20 भोज में शिरकत करने के लिए शनिवार को दिल्ली आएंगी. अधिकारियों ने बताया कि बनर्जी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर राष्ट्रीय राजधानी जांएगी. अधिकारियों ने यह भी बताया कि राष्ट्रपति के रात्रि भोज में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद रह सकती हैं जिनके साथ बनर्जी के अच्छे संबंध हैं. वहीं, नीतीश कुमार की भी डिनर में शामिल होने की उम्मीद है. इस दौरान उनकी प्रधानमंत्री Narendra Modi से भी मुलाकात हो सकती है.

India vs Bharat  विवाद जारी

डिनर के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौडा को भी आमंत्रित किया गया है. हालांकि, दोनों नेता डिनर में शामिल होंगे या नहीं, इसकी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पत्र को लेकर भी विवाद जारी है. पत्र में प्रेजीडेंट ऑफ भारत लिखा गया था, जिसे लेकर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. इसके बाद देश के नाम को लेकर इंडिया या भारत नाम विवाद शुरू हो गया.

Comments are closed.