Haryana के मुख्य मंत्री Manohar Lal Khattar बोले 450 कॉलोनियों नियमित की जाएंगी

(न्यूज़लाइवनाउ-Haryana) Haryana के मुख्य मंत्री Manohar Lal Khattar ने कहा की, “आज हमने 450 अनादिकृत कॉलोनियों को नियमित करने की घोषणा की है।”

ये घोषणा काफी राहतकारी है Haryana वाशियो के लिए। नई कॉलोनियों को नियमित करने की घोषणा से सभी लोग खुश नजर आ रहे है। 

मुख्य मंत्री बोले, “आज 450 कॉलोनियों नियमित की जाती है। हमारे यह जिला अनुसार भी जो आंकड़े है ऐसी चाहे अप्रूव्ड हुई है या नही हुई है शुरू से लेकर अब तक जो कॉलोनीज है उसमे अगर में कुल कॉलोनीज़ की बात करता हु तो ये 1340 और 966ये लगभग 2300 so कॉलोनी ऐसी है जिनका अप्रूवल या तो हो गया है या तो होना है।

Haryana के मुख्य मंत्री Manohar Lal Khattar बोले  इन क्षेत्रों में 150 से ऊपर

ये मैंने बताया इसमें बाकी भी बचे है। ये जो बड़े जिले है जहा 150 से भी ज्यादा कोलोनिया अनुमत थी जिनमे कुछ होगाई और कुछ आगे होंगी। इन्मेसे 5-6 जिले है फरीदाबाद, हिसार, कुरुक्षेत्र, पलवल और सोनीपत साथ ही यमुना नगर। इन क्षेत्रों में 150 से ऊपर है।

आगे इसमें और भी विभागो ने कहा है की इसको जितनी भी संभव है जल्दी-जल्दी विचार करके उसके किया जाए। राउंड कंट्री प्लानिंग की जो कोलोनिया है पहली बार हमने अप्रूव्ड बताई इससे पहले केवल अर्बन वाली कॉलोनी ही अप्रूव्ड थी। 

लेकिन जो मुन्सिपल एरिया है और एक एरिया जो अर्बेनाइज्ड रहता है तो ULB के एरिया के बाहर कंट्रोल एरिया के अंदर जो कॉलोनिज है उसका सारा काम काज की जिमेवारी है वो टाउन कंट्रोल प्लानिंग के है।

टाउन कंट्रोल प्लानिंग ने वहा सारी सरते देखने के बाद उनको अप्रूव किया है और वहा जो भी चार्जेस होंगे उसके बाद उसको HRD के माध्यम से वहा उन कॉलोनियों को विक्षित किया जाएगा। 

तो इतनी जो कोलोनिया हमने अप्रूव की है अभी इसके ऊपर विशेष खर्चा भी 12.4 के ऊपर हो नही पाएगा। खर्चा ज्यादा होता है चार्ज काम आते है तो हमने इस पे 500 करोड़ रुपया अपने बजट से उनके लिए रखा है। और ये सब होने के बाद आवश्यकता पड़ेगी तो और भी करेंगे।

Comments are closed.