Hero के सीएमडी पवन मुंजाल की बढ़ी मुसीबत, छापेमारी के दौरान ₹ 25 करोड़ की नकदी और आभूषण जब्त किए

न्यूज़लाइवनाउ – ईडी ने हीरो मोटोकॉर्प की छापेमारी के दौरान ₹ 25 करोड़ की नकदी और आभूषण , आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए और साथ ही ईडी ने दिल्ली में अटैच की 25 करोड़ की 3 प्रॉपर्टी.

प्रवर्तन निदेशालय ने हीरो मोटोकॉर्प के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ छापेमारी के दौरान ₹ 25 करोड़ की नकदी और आभूषण जब्त किए हैं । केंद्रीय जांच एजेंसी को कार्यकारी अध्यक्ष पवन कांत मुंजाल और अन्य के आवासों और अधिकारियों में “आपत्तिजनक” दस्तावेज़ भी मिले। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा धन के कथित हेरफेर से संबंधित एक मामले में तीसरे पक्ष के विक्रेता के साथ हीरो मोटोकॉर्प के संबंधों का आकलन करने के लिए जांच का आदेश दिए जाने के कुछ ही हफ्ते बाद यह घटनाक्रम सामने आया।

मंगलवार को एक एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि ईडी के अधिकारियों ने उसके कार्यालयों के साथ-साथ मुंजाल के आवास का भी दौरा किया। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला संयोगवश राजस्व खुफिया निदेशालय और मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम द्वारा दायर एक आरोप पत्र से उपजा है जिसमें कार्यकारी अध्यक्ष के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

एजेंसीज को देंगे पूरा सहयोग

“प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने आज दिल्ली और गुरुग्राम में हमारे दो कार्यालयों और हमारे कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. पवन मुंजाल के आवास का दौरा किया। कंपनी ने बताया, ”हम एजेंसी को पूरा सहयोग देना जारी रखेंगे।”

इससे पहले मार्च 2022 में आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के तहत मुंजाल और हीरो मोटरकॉर्प के परिसरों पर भी छापा मारा था। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कथित तौर पर ₹ 800 करोड़ से अधिक के अवैध व्यापारिक व्यय पाए थे और रिकॉर्ड से पता चला था कि ₹ 60 करोड़ मूल्य की “बेहिसाब” नकदी का इस्तेमाल दिल्ली में जमीन खरीदने के लिए किया गया था और इसमें कुछ फर्जी कंपनियों की भूमिका थी।

3 अचल संपत्ति जब्त की

ऑटोमोबाइल कंपनी ने तब एक नियामक फाइलिंग में कहा था कि यह एक “कानून का पालन करने वाला, मजबूत आंतरिक वित्तीय नियंत्रण वाला कॉर्पोरेट” था और इसके “वित्तीय विवरणों का विधिवत ऑडिट किया जाता है”. हीरो मोटोकॉर्प एक कैलेंडर वर्ष में यूनिट वॉल्यूम बिक्री के मामले में 2001 में दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया वाहन निर्माता बन गया, और पिछले 20 वर्षों से लगातार इस खिताब को बरकरार रखा है।

ये भी पढ़े: बीजेपी नेता लालजी टंडन के बेटे आशुतोष टंडन का निधन, मेदांता में ली अंतिम सांस

वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के सीएमडी एवं चेयरमैन पवन कुमार मुंजाल की मुसीबतें और बढ़ गई हैं. ईडी ने दिल्ली में उनकी 3 अचल संपत्ति जब्त की है, जिनकी वैल्यू करीब 25 करोड़ रुपये है. ईडी की यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की चल रही जांच से जुड़ी बताई जा रही है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.