IND vs SA 2nd T20I: भारतीय टीम को बीती रात 5 विकेट से हार मिली, जानें 4 बड़े कारण

न्यूज़लाइवनाउ – भारतीय टीम को बीती रात (12 दिसंबर) हुए टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. बारिश प्रभावित इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 19.3 ओवर में 7 विकेट खोकर 180 रन बनाए. बाद में दक्षिण अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रन का लक्ष्य मिला, जिसे प्रोटियाज बल्लेबाजों ने 7 गेंद बाकी रहते ही हासिल कर लिया. इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका निश्चित तौर पर हर विभाग में टीम इंडिया से बेहतर रही लेकिन इस जीत में उसे अन्य फैक्टर्स का भी अच्छा साथ मिला.

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर टी20 सीरीज खेल रही भारतीय टीम को बीती रात 5 विकेट से हार मिली. भारत की इस हार में पिच और बारिश ने अहम किरदार निभाया.

ये भी पढ़े: IND Vs SA: क्या गायकवाड़ को नहीं मिलेगी जगह? सेंट जॉर्ज पार्क की पिच रिपोर्ट

  • शुरुआत में धीमी रही पिच: मैच की पहली पारी में जब टीम इंडिया बल्लेबाजी कर रही थी, तब पिच थोड़ी धीमी नजर आई. ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर्स को अच्छी मदद मिली. यही कारण रहा कि तबरेज शम्सी ने यहां चार ओवर में महज 18 रन ही दिए और एक विकेट भी चटकाया. एडन मारक्रम को भी यहां विकेट मिला. जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडम मारक्रम ने खुद कहा कि शुरुआत में पिच धीमी थी, जो उनके लिए फायदेमंद साबित हुई.
  • बारिश और गीला मैदान: दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी से पहले मैच में काफी बारिश हुई. इस कारण आउटफील्ड गीली थी. ऐसे में दूसरी पारी में गेंद भी गीली रही. इस कारण भारतीय गेंदबाजों की गेंदें स्कीड होने लगी. गेंद पर ग्रिप नहीं मिलने से भारतीय गेंदबाज बेअसर दिखे और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने उनकी खूब धुनाई की. एडन मारक्रम ने मैच के बाद यह कहा भी बारिश के कारण भी उनकी टीम को फायदा हुआ.
  • टीम इंडिया की सलामी जोड़ी: इस मुकाबले में भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए. मैच की तीसरी ही गेंद पर यशस्वी जायसवाल को मार्को यान्सिन ने पवेलियन भेज दिया और अगले ही ओवर में विलियम्स ने शुभमन गिल का विकेट चटका दिया. इस खराब शुरुआत के कारण भारतीय टीम इस मैदान पर वह स्कोर नहीं खड़ा कर पाई, जो उसे करना चाहिए था.
  • दक्षिण अफ्रीका का गेम प्लान: 15 ओवर में 152 रन के लक्ष्य का पीछा करने के दौरान प्रोटियाज टीम कभी भी दबाव में नहीं लगी. उसके बल्लेबाज छोटी-छोटी और तेज तर्रार पारियां खेलते हुए भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाते गए. दक्षिण अफ्रीका के हर बल्लेबाज ने आते ही बल्ला घुमाना जारी रखा. इस कारण रन रेट को लेकर टीम पर दबाव नहीं बना और टीम ने आसानी से मुकाबला जीत लिया.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.