North Korea ने ‘दुश्मनों को चेतावनी’ देने के लिए नकली ‘सामरिक परमाणु हमला’ अभ्यास किया

(न्यूज़लाइवनाउ  – North Korea) रिपोर्टों के अनुसार, “प्रतिक्रिया अभ्यास”, जो शनिवार तड़के किया गया था, United States और South Korean बलों द्वारा संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण के जवाब में था।

राज्य-नियंत्रित मीडिया ने रविवार (3 सितंबर) को कहा कि North Korea  ने शनिवार (2 सितंबर) को दो लंबी दूरी के क्रूज प्रोजेक्टाइल से जुड़े नकली परमाणु हथियार के साथ एक “अनुरूपित सामरिक परमाणु हमला” अभ्यास किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिसाइलों का परीक्षण समुद्र में किया गया।

KCNA  समाचार एजेंसी ने कहा कि “प्रतिक्रिया अभ्यास”, जो शनिवार तड़के किया गया था, United States  और South Korean बलों के संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण के जवाब में था, जिससे एजेंसी के अनुसार क्षेत्र में तनाव बढ़ गया था।

KCNA ने बताया, “दुश्मनों को वास्तविक परमाणु युद्ध के खतरे से आगाह करने के लिए 2 सितंबर की सुबह नकली सामरिक परमाणु हमले के लिए एक फायरिंग ड्रिल आयोजित की गई थी।”

इसमें कहा गया, “नकली परमाणु हथियारों से लैस लंबी दूरी की दो रणनीतिक क्रूज मिसाइलें North Korea के पश्चिमी तट से दक्षिण की ओर समुद्र में दागी गईं।”

South Korea के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (JCS) ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि अज्ञात संख्या में क्रूज मिसाइलों को सुबह लगभग 4:00 बजे (1900 GMT) Yellow Sea की ओर लॉन्च किया गया था।

South Korean Yonhap समाचार एजेंसी ने रविवार को बताया कि एक JCS अधिकारी ने Pyongyang के दावों को “अतिरंजित” बताकर खारिज कर दिया।

KCNA ने कहा कि United States और South Korea अपने सबसे हालिया United States अभ्यास के साथ “टकराव उन्माद” की कोशिश कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: ‘सनातन धर्म को जड़ से उखाड़ना देना चाहिए’: तमिलनाडु CM स्टालिन के बेटे Udhayanidhi Stalin’s Hate Speech

विश्लेषकों के अनुसार, North Korea द्वारा किए गए दावों का उद्देश्य निवारण करना था।

Seoul के Ewha विश्वविद्यालय के प्रोफेसर Leif-Eric Easley ने कहा, “North Korea के दावों से पता चलता है कि किम शासन तेजी से सक्षम South Korea को रोकने के लिए बेताब है, जिसमें Washington के साथ सियोल का मजबूत गठबंधन भी शामिल है।”

समाचार एजेंसी  AFP ने उनके हवाले से कहा, “Pyongyang की बयानबाजी वास्तव में निरोध के तर्क से कहीं आगे जाती है, शायद घरेलू राजनीतिक वैधता को किनारे करने के लिए, जो अंतर-कोरियाई संबंधों के लिए एक अशुभ संकेत है।”

North Korea: Kim Jong Un  ने प्रमुख युद्ध सामग्री फैक्ट्री का दौरा किया

एक अलग बयान में कहा गया है कि North Korean नेता Kim Jong Un ने Pyongyang के नौसैनिक बलों को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित करने के लिए Pukjung Machine Complex का दौरा किया, जो समुद्री इंजन का उत्पादन करता है, और एक प्राथमिक गोला-बारूद कारखाना है।

KCNA की रिपोर्ट के अनुसार, Kim ने “संतोष व्यक्त किया” और “DPRK के सशस्त्र बलों को मजबूत करने में” कारखाने के महत्व पर जोर दिया।

KCNA के बयान में कहा गया, “उन्होंने पुष्टि की कि WPK (Worker’s Party of Korea) की Central Committee की भविष्य की पूर्ण बैठक परिसर के एक महत्वपूर्ण आधुनिकीकरण और जहाज निर्माण उद्योग के विकास की दिशा तय करेगी।”

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.