पावर सेक्टर में मचने वाला है धमाल, अडानी जल्द ही बिजली कंपनी को खरीदने की तैयारी में

न्यूज़लाइवनाउ – भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी के कारोबारी साम्राज्य में अब एक और नई कंपनी शामिल होने वाली है. खबरों की मानें तो अडानी समूह की बिजली कंपनी अडानी पावर जल्दी ही दिवालिया कोस्टल एनर्जेन का अधिग्रहण कर सकती है. इससे दक्षिण के बाजार में अडानी की हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है.

अडानी पावर ने दिवालिया हो चुकी बिजली कंपनी को खरीदने के लिए डिकी अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट के साथ मिलकर 3000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बोली लगाई. सूत्रों के अनुसार, दो दिनों तक चली बोली की प्रक्रिया में शनिवार की शाम अडानी पावर की बोली को विजेता चुना गया है. रिपोर्ट में मामले से जुड़े दो लोगों के हवाले से कहा गया है कि दिवालिया हो चुकी पावर कंपनी कोस्टल एनर्जेन के टेक ओवर के लिए बोली की प्रक्रिया शुक्रवार दोपहर को शुरू हुई. प्रक्रिया शनिवार की शाम तक चली और इस दौरान 18 राउंड में बोलियां लगाई गईं.

18 राउंड की बोली

अडानी पावर को 18 राउंड की बोली के बाद 19वें राउंड में सफलता हाथ लगी, जब अन्य प्रतिस्पर्धियों ने पीछे हटने का फैसला लिया. Sherisha Technologies ने बोली में हिस्सा नहीं लिया, जबकि जिंदल पावर ने 19वें राउंड में काउंटर बिड नहीं डाला. अंतिम राउंड में अडानी पावर ने डिकी अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट के साथ मिलकर 3,440 करोड़ रुपये की बोली लगाई.

ये भी पढ़े: हालही में कई शहरों में पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव, जानिये किन शहरों में पेट्रोल-डीजल महंगा और सस्ता हुआ, गुरुग्राम में महंगा और आगरा में दाम सस्ता

कोस्टल एनर्जेन दिवालिया होने के बाद कॉरपोरेट इन्सॉल्वेंसी की प्रक्रिया में गई. कंपनी के पास ऐसे पावर प्लांट हैं, जो परिचालन में हैं. इसी कारण कोस्टल एनर्जेन के टेक ओवर में कंपनियां खासी दिलचस्पी दिखा रही थीं. इसके लिए Sherisha Technologies, जिंदल पावर और डिकी अल्टरनेटिव से बोलियां आई थीं. अडानी पावर ने एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट सबमिट नहीं किया था, इस कारण उसने बाद में डिकी अल्टरनेटिव के साथ बोली लगाने के लिए पार्टनरशिप कर ली.

12,247 करोड़ रुपये के दावे स्वीकार किए गए

कोस्टल एनर्जेन के पास तमिलनाडु में दो ऑपरेशनल पावर प्लांट हैं. दोनों प्लांट की क्षमता 6-6 सौ मेगावाट है. कंपनी के पास तमिलनाडु जेनेरेशन एंड डिस्ट्रिब्यूशन कॉरपोरेशन के साथ एक एक्टिव पावर पर्चेज एग्रीमेंट भी है, जो सितंबर 2028 तक के लिए है. कोस्टल एनर्जेन के लिए कर्मचारियों व विभिन्न कर्जदारों के 12,247 करोड़ रुपये के दावे स्वीकार किए गए थे. इस तरह देखें तो अडानी का ऑफर कज के दावों के 35 फीसदी के बराबर है. अभी इस बारे में अडानी पावर ने आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.