Radha Vembu बनीं सेल्फ मेड रिचेस्ट वूमन ऑफ इंडिया, राधा वेम्बू भारत के 100 सबसे अमीरों में 40वें स्थान पर हैं

(न्यूज़लाइवनाउ-New Delhi) Hurun Rich List Of India 2023 की हालिया रिपोर्ट में मुकेश अंबानी एशिया और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. इन्होंने गौतम अडानी को पीछे छोड़ा है. वहीं Radha Vembu भारत की सेल्फ मेड सबसे अमीर महिला का खिताब अपने नाम किया है. पहले यह मुकाम नायका के सीईओ और फाउंडर फाल्गुनी नायर के नाम था.

राधा वेम्बू सेल्फ मेड रिचेस्ट वूमन ऑफ इंडिया का खिताब अपने नाम किया है. ये जोहो सॉफ्टवेयर कंपनी की फाउंडर हैं. राधा वेम्बू जोहो कॉर्पोरेशन की फाउंडर हैं. जोहो कॉर्पोरेशन की स्थापना इनके भाई श्रीधर वेम्बू ने की थी, जिन्होंने 1996 में AdventNet की शुरुआत की थी, बाद में इसका नाम बदलकर जोहो कर दिया गया. राधा वेम्बू भारत के 100 सबसे अमीरों में 40वें स्थान पर हैं, जबकि फाल्गुनी नायर 22,500 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 86वें स्थान पर हैं.

2,749 करोड़ रुपये का प्रॉफिट कमाया था

जोहो एक सॉफ्टवेयर कंपनी है, जो सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस के क्षेत्र में काम करती है. पिछले वित्त वर्ष के दौरान यह कंपनी सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाली कंपनी बनी थी. इसने वित्त वर्ष 2022—23 के दौरान 2,749 करोड़ रुपये का प्रॉफिट कमाया था.

यह भी पढ़ें: 3 करोड़ की सैलरी मिलने के बाद भी इस कर्मचारी ने छोड़ी नौकरी, मेटा एम्प्लोयी नहीं बनना चाहते ये व्यक्ति

राधा वेम्बू विवाहित हैं और उनका एक बच्चा है और वह चेन्नई, तमिलनाडु भारत में रहती हैं. राधा वेम्बू की शुरुआती शिक्षा चेन्नई के नेशनल हायर सेकेंडरी स्कूल से हुआ और इसके बाद आईआईटी मद्रास से ग्रेजुएशन की डिग्री लीं. राधा वेम्बू के ​करियर की बात करें तो इनकी कंपनी में बहुत बड़ी हिस्सेदारी है. वह कंपनी में ईमेल सर्विस, जोहो मेल के लिए प्रोडक्ट मैनेजमेंट और कॉर्पस फाउंडेशन की निदेशक भी हैं.

36000 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है

जोहो कॉर्पोरेशन की को फाउंडर होने के साथ ही राधा वेम्बू जानकी हाईटेक एग्रो प्राइवेट नामक एक एग्रीकल्चर एनजीओ की डायरेक्टर भी हैं. वहीं एक रियल एस्टेट कंपनी भी संभालती हैं. राधा वेम्बू के पास 36000 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है. वह भारत की सेल्फ मेड सबसे भारतीय महिला हैं. भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में वह 40वें स्थान पर हैं.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.