Rich Dad, Poor Dad के फेमस राइटर Robert Kiyosakiअरबों डॉलर के कर्ज में हैं, 10 हजार करोड़ रुपये का कर्ज

न्यूज़लाइवनाउ – रॉबर्ट कियोसाकी दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखकों में से एक हैं. उनकी किताब ‘रिच डैड, पुअर डैड’ काफी चर्चित हुई है. बेस्ट सेलिंग किताब के लेखक अक्सर पर्सनल फाइनेंस पर नसीहत शेयर करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने अपने बारे में एक दिलचस्प खुलासा किया है. उन्होंने बताया है कि उनके ऊपर एक बिलियन डॉलर से ज्यादा का कर्ज है.

Robert Kiyosaki Debt: रॉबर्ट कियोसाकी की किताब ‘रिच डैड, पुअर डैड’ पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबों में एक है. अभी फेमस राइटर ने कर्ज को लेकर कुछ दिलचस्प बातें बताई हैं. कियोसाकी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अपनी बातें बताईं. उन्होंने स्वीकार किया कि उनके ऊपर 1.2 बिलियन डॉलर का कर्ज है. भारतीय करेंसी में कर्ज की यह रकम 10 हजार करोड़ रुपये के करीब हो जाती है. कियोसाकी अक्सर अपने कर्ज को लेकर सार्वजनिक बातें करते रहते हैं. दरअसल कर्ज को लेकर कियोसाकी का नजरिया आम समझ से बिलकुल उलट है.

टनों सोना-चांदी है राइटर की पास

बेस्ट सेलर राइटर का मानना है कि उन्हें कर्ज से एसेट बनाने में मदद मिलती है. वह कहते हैं- मेरे ऊपर 1.2 बिलियन डॉलर का कर्ज है. अगर मैं बर्बाद होता हूं तो बैंक बर्बाद होंगे. ये मेरी समस्या नहीं है. कियोसाकी के अनुसार, उन्होंने एसेट खरीदने में कर्ज के पैसों का इस्तेमाल किया है. उनका कहना है कि वे कैश में सेविंग करने के बजाय अपनी कमाई को सोना-चांदी में कंवर्ट करते हैं. वहीं कर्ज लेकर एसेट बनाते हैं. इस रणनीति के चलते उनके ऊपर कर्ज जमा होते गया है.

सोना-चांदी की अपनी पसंद के बारे में कुछ समय पहले कियोसाकी ने बताया था कि उनके पास टनों सोना-चांदी है. उन्होंने 2022 में एक कॉन्फ्रेंस में कहा था- मेरे पास तांबा नहीं है. मेरे पास ढेर सारी चांदी है. मेरे पास अर्जेंटीना में एक सिल्वर माइन थी, जिसे मुझसे कनाडा की माइनिंग कंपनी Yamana Gold ने खरीदा. मेरे पास टनों सोना-चांदी है.

ये भी पढ़े: GDP Of India 2024 में भी सबसे तेज गति से विकास करेगी भारतीय अर्थव्यवस्था, GDP 6.2% फीसदी रहने का अनुमान

रिच डैड, पुअर डैड के लेखक अपने ऊपर जमा हुए कर्ज को अच्छा कर्ज यानी गुड डेट बताते हैं. दरअसल पर्सनल फाइनेंस की दुनिया में कर्ज को दो कैटेगरी- गुड डेट और बैड डेट में बांटा जाता है. अगर कर्ज लेकर उसे इस तरहइ से इन्वेस्ट किया जाए कि भरे जाने वाले ब्याज से ज्यादा कमाई हो सके, तो उसे गुड डेट कहा जाता है. कियोसाकी कहते हैं कि उन्होंने भी कर्ज लेकर उसे वेल्थ क्रिएट करने वाली संपत्तियों जैसे रियल एस्टेट आदि में इन्वेस्ट किया है. वह इस तरह से कर्ज लेकर रियल एस्टेट जैसे वेल्थ क्रिएट करने वाले इन्वेस्टमेंट की वकालत करते हैं.

रॉबर्ट कियोसाकी की फेमस किताब रिच डैड, पुअर डैड 1997 में पब्लिश हुई थी. अब तक इस किताब की 4 करोड़ से ज्यादा कॉपियां बिक चुकी हैं. कियोसाकी इस धारणा को गलत मानते हैं कि संपत्ति बनाने का एकमात्र तरीका ढेर सारे पैसे कमाना है. वह संपत्ति बनाने के लिए अपना उद्यम शुरू करने और कैलकुलेटेड रिस्क उठाने की पैरवी करते हैं. उनकी मौजूदा नेटवर्थ 100 मिलियन डॉलर के आस-पास बताई जाती है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.